दुनिया में बढ़ रही भारत के स्किल्ड युवाओं की डिमांड: PM मोदी

PM Modi on Skill: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महाराष्ट्र में 511 प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल विकास केंद्रों का शुभारंभ किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत आज सिर्फ अपने लिए ही नहीं बल्कि दुनिया के लिए भी स्कील प्रोफेशनल को तैयार कर रहा है, जो नए कौशल विकास केंद्र महाराष्ट्र के गांवों में खुलने जा रहे हैं। ये सभी युवाओं को दुनियाभर के अवसरों के लिए तैयार करेंगे। इन केंद्रों में कंस्ट्रक्शन से जुड़े कौशल सिखाए जाएंगे। महाराष्ट्र में मीडिया और एंटरटेनमेंट के काम के लिए भी केंद्र स्थापित होंगे।

यह भी पढ़ें:- वर्ल्ड कप 2023 में भारत की लगातार चौथी जीत, विराट कोहली ने बनाई 48वीं सेंचुरी

PM मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया में भारत के स्किल्ड युवाओं की डिमांड बढ़ रही है। बहुत से देश ऐसे हैं, जहां सीनियर सिटीजन्स की संख्या बहुत ज्यादा है और बुजर्गों की संख्या बढ़ रही है। वहां ट्रेंड युवा बहुत मुश्किल से मिल रहे हैं। इस बारे में किए गए सर्वे से पता चला है कि दुनिया के 16 देश करीब 40 लाख स्किल्ड युवाओं को अपने देश में नौकरी देना चाहते हैं। इन देशों में स्किल्ड प्रोफेशनल्स की कमी है। कंस्ट्रक्शन सेक्टर, टूरिज्म इंडस्ट्री, हॉस्पिटलिटी और ट्रांसपोर्ट जैसे बहुत सारे सेक्टर हैं, जहां आज विदेशों में बहुत डिमांड है। (PM Modi on Skill)

PM ने कहा लंबे समय तक सरकारों स्किल डेवलमेंट को लेकर न चिंता थी, न वैसी दूर दृष्टि थी। इसका बहुत बड़ा नुकसान हमारे नौजवानों को उठाना पड़ा। इंडस्ट्री में डिमांड होने के बावजूद, नौजवानों में टैलेंट होने के बावजूद स्किल डेवलपमेंट न होने से युवाओं के लिए नौकरी पाना अत्यंत कठिन हो गया था। ये हमारी सरकार है जिसने युवाओं में स्किल डेवलपमेंट की गंभीरता को समझा है। हमने स्किल डेवलमेंट के लिए अलग मंत्रालय बनाया। हमारी सरकार के स्किल डेवलमेंट सेंटर्स में 1.3 करोड़ युवाओं को ट्रेंड किया गया है। भारत सरकार ने पीएम विश्वकर्मा योजना भी शुरू की है। इसके तहत training से लेकर आधुनिक उपकरण और काम को आगे बढ़ाने के लिए, हर स्तर पर सरकार आर्थिक मदद दे रही है। बता दें कि PM मोदी ने महाराष्ट्र के 34 जिलों में बनाए 511 प्रमोद महाजन ग्रामीण स्किल डेवलपमेंट सेंटर की लॉन्चिंग की है। (PM Modi on Skill)

Related Articles

Back to top button