PM मोदी ने समान नागरिक संहिता की पुरजोर वकालत की, उन्होंने कहा- पाकिस्तान, बांग्लादेश में 3 तलाक क्यों नहीं हैं?

भोपाल. ‘अगर तीन तलाक इस्लाम का जरूरी अंग है तो पाकिस्तान, कतर, जॉर्डन, इंडोनेशिया जैसे देशों में क्यों इसको बंद कर दिया?’ . (Uniform Civil Code) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को चुनावी राज्य मध्य प्रेदश की राजधानी भोपाल में बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए यह सवाल उठाया. पीएम मोदी ने यहां समान नागरिक संहिता की वकालत करते हुए पूछा कि ‘एक घर में एक सदस्य के लिए एक कानून हो और दूसरे के लिए दूसरा तो घर चल पायेगा क्या? तो ऐसी दोहरी व्यवस्था से देश कैसे चल पाएगा?

यह भी पढ़ें : देश के 25 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, कई जगह हालत खराब 
पीएम मोदी ने कहा, ‘मुझे लगता है कि हमें इस विषय का अध्ययन करना चाहिए. मुझे लगता है कि जो भी तीन तलाक के पक्ष में बात करते हैं, जो भी इसकी वकालत करते हैं… वो वोट बैंक के भूखे लोग मुस्लिम बेटियों के साथ बहुत बड़ा अन्याय कर रहे हैं. उस परिवार की स्थिति की कल्पना कीजिए जिन्होंने अपनी बेटी की शादी करके विदा किया और वह 10 साल बाद वापस आ गई. तीन तलाक से केवल बेटियों पर अन्याय नहीं होता… इससे पूरे परिवार तबाह हो जाते हैं. मुस्लिम देशों ने भी लगाया तीन तलाक पर प्रतिबंध

पीएम मोदी ने कहा, यहां तक कि मुस्लिम बहुल देशों ने भी तीन तलाक पर प्रतिबंध लगा दिया है. उन्होंने कहा, ‘मैं परसों मिस्र में था. मिस्र में 90% से ज्यादा लोग सुन्नी समुदाय के हैं. उन्होंने 80-90 साल पहले तीन तलाक को खत्म कर दिया था. अगर तलाक इस्लाम का जरूरी अंग है, तो इन देशों में तीन तलाक क्यों नहीं है? कतर, जॉर्डन, पाकिस्तान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया में तीन तलाक क्यों नहीं है? (Uniform Civil Code)

Related Articles

Back to top button