Trending

SBI, PNB, BoB और BOI के ग्राहक ध्यान दें! कल से बदल रहा हैं यह नियम, बैंक ने दी जानकारी

Positive Pay system: आप चेक से पेमेंट करने जा रहे हैं तो आपके लिए यह खबर काम की हो सकती है। अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक बेहद जरूरी खबर है। PNB कल यानी 4 अप्रैल 2022 से पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay system- PPS) लागू करने जा रहा है। PNB की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 4 अप्रैल से चेक भुगतान (Cheque payment) के लिए वेरिफिकेशन जरूरी होगा। बता दें कि इस नियम के बाद अगर कंफर्मेशन नहीं हुआ तो चेक वापस भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : Importance of Number Seven: जन्म दिनांक से जानिए अंक की विशेषता, पढ़ें अंक 7 का क्या हैं महत्व

दरअसल, पिछले साल 1 जनवरी, 2021 से रिजर्व बैंक ने पॉजिटिव पे सिस्टम को लागू कर दिया था। भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग धोखाधड़ी को रोकने के लिए 2020 में चेक के लिए ‘positive pay system’ शुरू करने का फैसला किया था, जिसके तहत 50,000 रुपए से अधिक के भुगतान के लिए कुछ प्रमख डिटेल की आवश्यकता हो सकती है। अब धीरे-धीरे सभी बैंक इसे अपनी सहूलियत से लागू कर रही है।

पॉजिटिव पे सिस्टम के लिए बैंक ग्राहकों को अपना अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक अल्फा, चेक की तारीख, चेक की राशि, जिसके नाम चेक काटा जा रहा है आदि की जानकारी बैंक को देना जरूरी है। Positive Pay System के सत्यापन के बिना चेक का भुगतान नहीं किया जाएगा।

SBI, BoB समेत बैंकों में लागू है ये नियम

इससे पहले SBI, BoB, BOI, Axis Bank, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक समेत अन्य बैंक इस सिस्टम को अनिवार्य करने चुका है। आइए जानते हैं किस बैंक में कितने के चेक पर पॉजिटिव पे सिस्टम लागू हो रहा है।

  1. SBI: भारतीय स्टेट बैंक ने एक जनवरी 2021 से चेक पेमेंट के लिए नया सिस्टम लागू कर दिया है। एसबीआई ने 50,000 रुपये से ज्यादा के चेक भुगतान के लिए इसे लागू किया हुआ है यानी पचास हजार से ज्यादा चेक काटने पर आपको दोबारा कंफर्म करने की आवश्यकता होगी।
  2. BoB: बैंक ऑफ बड़ौदा के चेक क्लीयरेंस (Positive Pay Confirmation) से जुड़े नियम 1 फरवरी से प्रभावी हैं। BoB का यह नियम 10 लाख या इससे अधिक की रकम के चेक पर लागू हैं।
  3. Bank of India (BOI): बैंक ऑफ इंडिया का चेक संबंधित यह नियम 1 जनवरी 2021 से प्रभावी हैं। BOI में आपको 50,000/- रुपये और उससे अधिक के चेक क्लीयरेंसके लिए कंफर्मेशन अनिवार्य है। कस्टमर को Drawers Account Number, चेक नंबर, चेक तारीख, रकम और Payee’s Name समेत जानकारी देनी होगी।

Related Articles

Back to top button