अब घर बैठे ऑनलाइन मिलेगी RTI से जानकारी, ऐसे भरना होगा फॉर्म, देखें पूरी जानकारी

Online RTI CG : छत्तीसगढ़ में अब सूचना के अधिकार (RTI) के तहत आप ऑनलाइन (Online RTI CG) जानकारी हासिल कर सकेंगे। जिसके तहत आवेदक को तीन स्तरों पर सूचनाएं प्राप्त कर सकेंगे। ये स्तर हैं जनसूचना अधिकारी, प्रथम अपीलीय अधिकारी एवं द्वितीय अपील।

इसके लिए राज्य सरकार की ओर से राज्य सूचना आयोग के लिए rtionline.cg.gov.in वेबसाइट तैयार कराई गई है। इस वेबसाइट का लोकार्पण बुधवार दोपहर 12 बजे किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : Karwa Chauth 2022 : जानें इस साल करवा चौथ का शुभ मुहूर्त और कब निकलेगा चांद

Online RTI CG : ऑनलाइन जमा कर सकेंगे फीस

सूचना के अधिकार के तहत जानकारी प्राप्त करने के लिए आदेवक ऑनलाइन ही फीस जमा कर सकेंगे। इसके लिए वेबसाइट पर तीन ऑप्शन दिए जा रहे हैं। इसमें नेट बैंकिंग और डेबिट/क्रेडिट कार्ड के साथ क्यू आर कोड स्कैन कर किसी भी यूपीआई से रुपए ट्रांसफर हो जाएंगे। इसके कारण आवेदक को नॉन ज्यूडिशियल स्टाम्प/बैंक ड्राफ्ट/पोस्टल आर्डर/मनीआर्डर करने की आवश्यकता नहीं होगी।

यह भी पढ़ें : BCCI Election : सौरव गांगुली की जगह अब रोजर बिन्नी को मिल सकती है BCCI की कमान, 18 को आएंगे नतीजे

विभाग भी इसी पर कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

छत्तीसगढ़ के सभी विभागों के जनसूचना अधिकारी अपना रजिस्ट्रेशन इसी पोर्टल में ऑनलाइन कर सकते हैं। साथ ही प्रथम अपीलीय अधिकारियो और नोडल अधिकारी का विवरण भरकर संबंधितों को आगे भी बढ़ा सकते हैं। संबंधित प्रथम अपीलीय अधिकारी और नोडल अधिकारी को वेरिफिकेशन करना होगा, उसके बाद रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। इससे आवेदक उनको भी ऑनलाइन ही आवेदन भेज सकेंगे।

यह भी पढ़ें : Trains cancelled : आज रेलवे ने इन 124 ट्रेनों को किया रद्द, यहां देखें पूरी लिस्ट

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर किया जा रहा ऑनलाइन

राज्य मुख्य सूचना आयुक्त एमके राउत ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट की ओर से नोटिस जारी किया गया है कि सूचना के अधिकार के तहत आवेदन के लिए ऑनलाइन पोर्टल का निर्माण किया जाए। केंद्रीय सूचना आयोग और कुछ राज्यों ने पोर्टल बनाया है। महत्वपूर्ण यह है कि अधिनियम के तहत फीस भी ऑनलाइन की जमा की जा सकती है। इससे राज्य के दूरदराज क्षेत्र के नागरिकों को लाभ मिल सकेगा।

Related Articles

Back to top button