नार्थ कोरिया ने कोरियाई पेनिनसुला के तटों के पास दागे 10 मिसाइल, इन देशों में जारी हुआ हवाई अलर्ट

North Korea : उत्तर कोरिया (North Korea) ने कोरियाई पेनिनसुला के पूर्वी और पश्चिमी तटों के पास 10 से अधिक मिसाइल दागी हैं। साउथ कोरिया की सेना ने कहा कि अलग-अलग तरह की मिसाइल कोरियन पेनिनसुला के पूर्वी और पश्चिमी तटों की ओर दागी गई, लेकिन उसने इसके बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी।

इससे पहले साउथ कोरिया की सेना ने कहा कि उसने पेनिनसुला के पूर्वी तट के पास दागी गई कम दूरी की तीन नॉर्थ कोरियाई (North Korea) बैलिस्टिक मिसाइल का पता लगाया है। एक मिसाइल विरोधियों की समुद्री सीमा के पास गिरी। जिसके कारण साउथ कोरिया ने अपने एक आईलैंड पर हवाई हमले की चेतावनी जारी की।

यह भी पढ़ें : शाहरुख खान ने अपने बर्थडे पर दिया फैंस को बड़ा तोहफा, रिलीज हुआ पठान का टीजर

North Korea : अमेरिका की आलोचना

इन हमलों से पहले उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यासों का विस्तार करने को लेकर अमेरिका की आलोचना की थी। नॉर्थ कोरिया दावा करता है कि ये संभावित आक्रमण का युद्धाभ्यास है और उसने मंगलवार 1 नवंबर को इसके जवाब में ‘‘अधिक प्रभावशाली उपायों’’ के साथ चेतावनी दी थी। मंत्रालय का यह बयान ऐसे वक्त में आया, जब अमेरिका और साउथ कोरिया ने 200 से अधिक युद्धक विमानों के साथ हवाई अभ्यास किया। इनमें F-35 लड़ाकू विमान भी शामिल रहे।

North Korea ने मिसाइल दागीं

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि “नॉर्थ कोरिया ने बुधवार 2 नवंबर की सुबह वोनसान के पूर्वी तटीय क्षेत्र से मिसाइल दागीं। एक मिसाइल कोरिया पेनिनसुला की पूर्वी समुद्री सीमा से 26 किलोमीटर (16 मील) साउथ में और साउथ कोरिया के उलेउंग आईलैंड से 167 किलोमीटर (104 मील) पश्चिमोत्तर में अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में गिरीं। उसने उलेउंग आईलैंड पर हवाई हमले का अलर्ट जारी किया है।”

यूएस और दक्षिण कोरिया का सैन्य अभ्यास

नॉर्थ कोरिया ने इस साल अपने हथियारों का प्रदर्शन तेज कर दिया है। अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने इस साल बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास फिर से शुरू किए। उन्होंने प्योंगयांग के साथ कूटनीतिक बात-चीत के प्रयासों और महामारी के कारण पिछले कुछ वर्षों में अभ्यास नहीं किए थे।

यह भी पढ़ें : Blue Tick : एलन मस्क का एलान, Twitter ब्लू टिक के लिए 1,600 नहीं बल्कि देने होंगे इतने रुपये

North Korea ने कहा था कि उसकी मिसाइल दागने की एक्टिविटी संयुक्त सैन्य अभ्यासों के बीच एक चेतावनी के तौर पर हैं। उसने एक बयान में कहा था, ‘‘अगर अमेरिका गंभीर सैन्य उकसावों को जारी रखता है तो नॉर्थ कोरिया इसके जवाब में अधिक शक्तिशाली उपाय करेगा।’’

Related Articles

Back to top button