Surajpur Collector Ki Karwahi: रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन पर कार्रवाई, 40 वाहनों से साढ़े 9 लाख का जुर्माना वसूल

Surajpur Collector Ki Karwahi: सूरजपुर कलेक्टर इफ्फत आरा के निर्देशन में रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन को लेकर खनिज विभाग की सख्ती लगातार जारी है। पिछले दो महीनों में ऐसे 40 वाहनों को जब्त करते हुए वाहन मालिकों से करीब साढ़े नौ लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया गया है।बारिश के इस मौसम में नदी,नालों से रेत का उत्खनन प्रतिबंध है। विभाग से अनुमति प्राप्त भंडारण केंद्रों से ही रेत की आपूर्ति की जा सकती है। ऐसे में अवैध रूप से उत्खनन और परिवहन करते पाए जाने वाले वाहनों पर कार्रवाई की गई है। (Surajpur Collector Ki Karwahi)

यह भी पढ़ें:- Rakshabandhan Ka Tyohar: भाईयों की कलाई पर सजेगी रूद्राक्ष, बीज, धान, बांस से बनी आकर्षक राखियां

खनिज विभाग के मुताबिक पिछले जून माह से विभाग की टीम लगातार क्षेत्रों में भ्रमण कर रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन पर कार्रवाई कर रही है। अब तक की कार्रवाई में 40 ऐसे वाहन पकड़ में आए जो नियमों का उल्लंघन करते पाए गए हैं, जिन पर विभाग ने अलग-अलग कार्रवाई कर करीब साढ़े नौ लाख की जुर्माना वसूल किया है। इस कार्रवाई में अवैध भंडारण,क्षमता से अधिक रेत परिवहन किए जाने की भी कार्रवाई शामिल है। खनिज अधिकारी संदीप नायक के अनुसार बारिश के मौसम में नियमानुसार नदी नालों से रेत की निकासी प्रतिबंधित है। बावजूद कई जगह से शिकायतें मिलने पर विभाग ने तत्परता दिखाते हुए कार्रवाई की है। विभाग की टीम राजस्व और पुलिस विभाग के सहयोग से लगातार क्षेत्र में भ्रमण कर अवैध परिवहन करने वाले वाहनों की जांच पड़ताल कर रही है। (Surajpur Collector Ki Karwahi)

नियम के खिलाफ रेत का परिवहन

नियम के खिलाफ रेत परिवहन किए जाने वाले वाहन मालिकों पर प्रकरण दर्ज कर जुर्माने की कार्रवाई की जा रही हैं। जून माह से 8 अगस्त तक 40 वाहनों पर जुर्माने की कार्रवाई करते हुए अर्थदण्ड राशि रुपये 9 लाख 49 हजार 995 रुपए जमा करवाया गया है।  नायक के अनुसार विभाग की यह कार्रवाई निरंतर जारी है, जहां से भी शिकायतें मिल रही है विभाग फौरन कार्रवाई कर रही है और क्षेत्र में विभागीय टीम सघन भ्रमण कर अवैध उत्खनन और परिवहन पर नजरें रखी हुई। (Surajpur Collector Ki Karwahi)

आधी रात को विभाग की कार्रवाई

बीते दिनों शिकायतें मिल रही थी कि भैयाथान से प्रतापपुर मार्ग पर कुछ वाहने रात के अंधेरों में रेत का अवैध परिवहन कर रहे हैं,  जिसको विभाग ने संज्ञान में लेते हुए स्वयं खनिज अधिकारी और राजस्व विभाग की टीम ने इस मार्ग पर जांच पड़ताल का दायरा बढ़ाया तो रविवार को दो ऐसे वाहन पकड़ में आए जो नियम विरुद्ध रेत का परिवहन कर रहे थे, जिन पर कार्रवाई करते हुए दोनों वाहनों को जब्त कर पुलिस चौकी चेंद्रा के सौंपा गया और दोनों वाहन मालिकों पर करीब 78 हजार का जुर्माना लगाया गया। खनिज विभाग की इस कार्रवाई से अवैध उत्खनन व परिवहन में लिप्त लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। विभाग ने यह कार्रवाई आधी रात को की है।

Related Articles

Back to top button