ठंड से बचने के लिए जलाई अंगीठी, धुएं में दम घुटने से 5 लोगों की मौत

Rajasthan News: देश के कई हिस्सों में ठंड कहर बरपा रहा है। इसमें राजस्थान भी शामिल है, जहां ठंड से बचने के लिए जलाए गए सिगड़ी यानी अंगीठी के धुएं से दम घुटने के कारण दो घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गई है। चूरू जिले के रतनगढ़ में सर्दी से बचने के लिए कमरे में सिगड़ी जलाकर सोए परिवार के 3 लोगों की मौत हो गई। वहीं 3 महीने के मासूम की हालत गंभीर बनी हुई है। जबकि बीकानेर में ऐसी ही घटना में पति-पत्नी की मौत हो गई है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ के त्रिस्तरीय पंचायत एवं नगरपालिकाओं में उप निर्वाचन के लिए मतदान संपन्न हुआ

रतनगढ़ CI ने बताया कि गौरीसर गांव निवासी अमरचंद प्रजापत की पत्नी सोना देवी (58), बहू गायत्री देवी (36) पति राजकुमार, पोती तेजस्विनी (3) और 3 महीने का पोता खुशीलाल एक कमरे में सो रहे थे। रात में सर्दी से बचने के लिए सास-बहू ने कमरे में सिगड़ी जला रखी थी। सोमवार सुबह तक उनके कमरे का गेट नहीं खुला तो अमरचंद ने दरवाजा खटखटाया। अंदर से कोई आवाज नहीं आई। अमरचंद ने खिड़की तोड़कर देखा तो सभी लोग चारपाई पर सोते नजर आए। कोई हलचल नहीं थी। 3 महीने का पोता खुशीलाल रो रहा था। पत्नी, बहू और पोती मृत पड़े थे। दादा ने 3 महीने के पोते खुशीलाल को बाहर निकाला। (Rajasthan News)

पड़ोसी बच्चे को अस्पताल ले गए। बच्चे की हालत गंभीर होने पर डॉक्टर ने उसको चूरू के डीबी अस्पताल रेफर कर दिया, जहां बच्चे को वेंटिलेटर पर रखा गया है। शुरुआती जांच में सामने आया कि रात को सिगड़ी से निकले धुएं से कमरे में कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस बढ़ गई। इसी गैस के कारण दम घुट गया और सास-बहू और पोती की मौत हो गई। परिवार के लोगों ने बताया कि दादा अमरचंद और 6 साल का पोता कमल अलग कमरे में सो रहे थे। दादा के पास सोने से कमल की जान बच गई। अमरचंद का बेटा राजकुमार गुजरात में कंस्ट्रक्शन का ठेकेदार है। वह करीब एक हफ्ते पहले ही गांव आकर गया था। (Rajasthan News)

अमरचंद के दो बेटे हैं, जिनमें राजकुमार बड़ा और केदारमल छोटा है। वहीं बीकानेर के बीछवाल थाना क्षेत्र में भी दम घुटने से पति-पत्नी की मौत हो गई। दोनों कूच बिहार के रहने वाले थे। यहां करणी इंडस्ट्रियल एरिया स्थित एक फैक्ट्री में मजदूरी करते थे। बताया जा रहा है कि अनिल (40) और पूर्णिमा (36) रात को कमरे में सिगड़ी जलाकर सो गए थे। सुबह घर में कोई हलचल नहीं हुई तो आसपास के लोगों ने देखा। दोनों के शरीर में किसी तरह की हरकत नहीं होने पर पुलिस को सूचना दी गई। इसके बाद दोनों को पीबीएम अस्पताल पहुंचाया गया, जहां डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। (Rajasthan News)

Related Articles

Back to top button