राजिम माघी पुन्नी मेला आज से शुरू, आस्था-आध्यात्म और संस्कृति का त्रिवेणी संगम

Rajim Maghi Punni Mela: छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में स्थित पवित्र धार्मिक नगरी राजिम में हर साल माघ पूर्णिमा से महाशिवरात्रि तक पंद्रह दिनों का मेला लगता है। राजिम में तीन नदियों का संगम है इसलिए इसे त्रिवेणी संगम भी कहा जाता है, यहां मुख्य रूप से तीन नदियां बहती हैं, जिनके नाम महानदी, पैरी नदी और सोंढूर है। संगम स्थल पर कुलेश्वर महादेव जी विराजमान है। राज्य शासन द्वारा साल 2001 से राजिम मेले को राजीव लोचन महोत्सव के रूप में मनाया जाता था, साल 2005 से इसे कुम्भ के रूप में मनाया जाता रहा था और अब 2019 से राजिम माघी पुन्नी मेला के रूप में मनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:- CM भूपेश की घोषणाओं पर हो रहा अमल, अब लोगों को इस समस्या से मिलेगी निजात

ये आयोजन छत्तीसगढ़ शासन धर्मस्व, पर्यटन विभाग और स्थानीय आयोजन समिति के तत्वाधान में होता है। मेला की शुरुआत कल्पवास से होती है। पखवाड़े भर पहले से श्रद्धालु पंचकोशी यात्रा प्रारंभ कर देते हैं पंचकोशी यात्रा में श्रद्धालु पटेश्वर, फिंगेश्वर, ब्रम्हनेश्वर, कोपेश्वर और चम्पेश्वर नाथ के पैदल भ्रमण कर दर्शन करते हैं समेत धुनी रमाते हैं। 101 किलोमीटर की यात्रा का समापन होता है और माघ पूर्णिमा से मेला का आगाज होता है। इस साल 5 फरवरी माद्य पूर्णिमा से 18 फरवरी 2023 महाशिवरात्रि तक राजिम माघी पुन्नी मेला आयोजित किया गया है। (Rajim Maghi Punni Mela)

राजिम माघी पुन्नी मेला में विभिन्न जगहों से हजारों साधू संतों का आगमन होता है। हर साल हजारों की संख्या में नागा साधू, संत आते हैं। विशेष पर्व स्नान और संत समागम में भाग लेते हैं। हर साल होने वाले इस माघी पुन्नी मेला में विभिन्न राज्यों से लाखों की संख्या में लोग आते हैं और भगवान श्री राजीव लोचन और कुलेश्वर नाथ महादेव जी के दर्शन करते हैं और अपना जीवन धन्य मानते हैं। लोगों में मान्यता है कि भगवान जगन्नाथपुरी जी की यात्रा तब तक पूरी नही मानी जाती, जब तक भगवान श्री राजीव लोचन और श्री कुलेश्वर नाथ के दर्शन नहीं कर लिए जाते, राजिम माघी पुन्नी मेला का अंचल में अपना एक विशेष महत्व है। (Rajim Maghi Punni Mela)

राजिम अपने आप में एक विशेष महत्व रखने वाला एक छोटा सा शहर है। राजिम गरियाबंद जिले का एक तहसील है। प्राचीन समय से राजिम अपने पुरातत्वों और प्राचीन सभ्यताओं के लिए प्रसिद्ध है। राजिम मुख्य रूप से भगवान श्री राजीव लोचन जी के मंदिर के कारण प्रसिद्ध है। राजिम का यह मंदिर आठवीं शताब्दी का है। यहां कुलेश्वर महादेव जी का भी मंदिर है, जो संगम स्थल पर विराजमान है। राजिम माघी पुन्नी मेला हर साल माघ पूर्णिमा से महाशिवरात्रि तक चलता है। इस दौरान प्रशासन द्वारा विविध सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजन होते हैं। (Rajim Maghi Punni Mela)

Related Articles

Back to top button