पीएम नरेंद्र मोदी ने 1971 युद्ध के वीर जवानों को दी श्रद्धांजलि, कहा- देश उनका कर्जदार रहेगा

Vijay Diwas 2023 : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की याद में मनाए जाने वाले ‘विजय दिवस’ पर भारतीय नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की. प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘उनकी वीरता और समर्पण राष्ट्र के लिए अत्यंत गौरव का स्रोत है.

उनका बलिदान और अटूट भावना लोगों के दिलों और हमारे देश के इतिहास में हमेशा दर्ज रहेगी.’’ उन्होंने कहा कि भारत इन नायकों के साहस को सलाम करता है और उनकी अदम्य भावना को याद करता है. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘आज, विजय दिवस पर हम सभी बहादुर नायकों को हार्दिक श्रद्धांजलि देते हैं जिन्होंने 1971 में कर्तव्यनिष्ठा से भारत की सेवा की जिससे निर्णायक जीत मिली.

उल्लेखनीय है कि 1971 की भारत- पाकिस्तान की लड़ाई में 16 दिसंबर के दिन ही पाकिस्तान ने ढाका में भारत के सामने आत्मसमर्पण के दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए थे. उस लड़ाई में पाकिस्तान के 93 हजार से अधिक सैनिकों ने भारतीय सेना की बहादुरी के आगे घुटने टेकते हुए आत्मसमर्पण कर दिया था. 16 दिसंबर की उसी तारीख को भारत में हर साल विजय दिवस (Vijay Diwas 2023) के रूप में मनाया जाता है.

यह भी पढ़े :- आदिवासी महिला को निर्वस्त्र घुमाने के मामले में पुलिस इंस्पेक्टर निलंबित, जांच के लिए पहुंची समिति

इस युद्ध में भारतीय सेना के करीब 3,900 भारतीय सैनिक वीरगति को प्राप्त हो गए थे, जबकि 9,851 घायल हो गए थे. 1971 के इस युद्ध में देश के लिए कुर्बान होने वाले वीर सपूतों को आज के दिन याद किया जाता है. तमाम जगहों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है और देश के वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है. (Vijay Diwas 2023)

Related Articles

Back to top button