भारत में 31 मार्च तक खुले रहेंगे सभी बैंक, संडे को भी होगा काम

RBI Orders to Banks: भारत के सभी बैंक 31 मार्च तक खुले रहेंगे। RBI यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी बैंकों को अपनी शाखाएं 31 मार्च तक खोले रखने का आदेश दिया है। इसकी वजह एनुअल क्लोजिंग है। दरअसल, फाइनेंशियल ईयर 2022-23 इस महीने की 31 तारीख को खत्म हो जाएगा। इसलिए RBI ने बैंकों से कहा है कि इस महीने के सरकार से जुड़े सभी ट्रांजेक्शंस 31 मार्च तक सेटल हो जाने चाहिए। उसने इसके लिए बैंकों को खास ध्यान रखने को कहा है।

यह भी पढ़ें:- भारत समेत 3 देशों में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 11 लोगों की मौत

बता दें कि इस आदेश के मुताबिक नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम के माध्यम से लेनदेन 31 मार्च 2023 की रात 12 बजे तक जारी रहेगा। इसके अलावा 31 मार्च को सरकारी चेकों के संग्रह के लिए विशेष समाशोधन आयोजित किया जाएगा, जिसे RBI का डिपार्टमेंट ऑफ पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम्स जरूरी निर्देश जारी करेगा। वहीं RBI ने सभी बैंकों को GST या TIN 2.0 ई-रसीद लगेज फाइलों को अपलोड करने समेत केंद्र और राज्य सरकार के लेनदेन की रिपोर्ट RBI को देने के लिए 1 अप्रैल को दोपहर 12 बजे तक रिपोर्टिंग विंडो खुली रखने का निर्देश दिया है। (RBI Orders to Banks)

RBI के इस निर्देश के साथ, केंद्रीय बैंक का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए सभी सरकारी लेन-देन का लेखा-जोखा और समय पर और सटीक तरीके से रिपोर्ट किया जाए। इस कदम से खातों के साल के अंत में बंद होने के कारण उत्पन्न होने वाले किसी भी भ्रम या विसंगतियों से बचने में भी मदद मिलेगी। जानकारी के लिए बता दें कि बैंकों के लिए वित्त वर्ष की समाप्ति साल के सबसे बड़े इवेंट में से एक होती है। इस साल भी देश के सरकारी, गैर सरकारी, निजी और को-ऑपरेटिव बैंक जैसे बैंकिग संस्थानों में जोर-शोर से कामकाज चल रहा है। (RBI Orders to Banks)

Related Articles

Back to top button