CWC मीटिंग में बड़ा फैसला, सभी कांग्रेस शासित राज्यों में होगी जातीय जनगणना

CWC Meeting : कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि जातीय जनगणना जरूरी है क्योंकि इससे नया अध्याय शुरू होगा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस जाति-धर्म के लिए नहीं, बल्कि गरीबों के लिए काम कर रही है. कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की दिल्ली में हुई बैठक में जाति आधारित गणना और राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना एवं मिजोरम के आगामी विधानसभा चुनावों के लिए चुनावी रणनीति और कुछ अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई.

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ में आचार संहिता हुई लागू, रायपुर जिले में 72443 नए वोटर बढ़े, पढ़े पूरी खबर

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि बैठक में जातीय जनगणना पर भी चर्चा हुई, जिसका सभी ने समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के मुख्यमंत्री भी अपने राज्यों में जातीय जनगणना को अमलीजामा पहनाएंगे. (CWC Meeting)

पार्टी की ओर से जाति जनगणना का पुरजोर समर्थन किए जाने के बीच, कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य एवं कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने राहुल गांधी के ‘जितनी आबादी, उतना हक’ नारे को लेकर हाल में चिंता जताई थी और तर्क दिया था कि यह बहुसंख्यकवाद को मंजूरी देने के समान है.

सिंघवी की टिप्पणी से कांग्रेस के दूरी बनाने के बाद उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर किए गए अपने इस पोस्ट को हटा दिया, लेकिन जाति आधारित गणना के आह्वान के चलते पार्टी के एक हिस्से में चिंता बरकरार है क्योंकि यह राजनीतिक रूप से संवेदनशील मुद्दा है.

बैठक में राहुल गांधी के अतिरिक्त कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू तथा पार्टी के कई वरिष्ठ नेता शामिल थे. (CWC Meeting)

Related Articles

Back to top button