Trending

Sariya Ka Bhav: डेढ़ महीने बाद फिर सस्ता हुआ सरिया, जानिए क्या है ताजा रेट

Sariya Ka Bhav: अगर आप अपने सपनों का घर बनाना चाहते हैं तो अभी सबसे सही समय है, क्योंकि देश में सरिया की कीमतों में एक बार फिर गिरावट दर्ज की गई है। दरअसल, अभी देश के लगभग हर हिस्से में बढ़िया बारिश हो रही है, जिस कारण निर्माण संबंधी गतिविधियां धीमी पड़ी हैं। इसका असर सरिया समेत अन्य सामग्रियों की डिमांड पर हुआ है। डिमांड में कमी आने से एक बार फिर इनके भाव नरम पड़ने लग गए हैं। करीब डेढ़ महीने तक लगातार बढ़ने के बाद एक बार फिर से सरिया के भाव में गिरावट आने लगी है। बीते दो सप्ताह के दौरान देश के विभिन्न शहरों में सरिया के भाव में 4,500 रुपये प्रति टन तक की गिरावट आई है। (Sariya Bhav)

यह भी पढ़ें:- CG Train Cancel: छत्तीसगढ़ में रेलवे ने फिर कैंसिल की 10 ट्रेनें, इन ट्रेनों में बढ़ाए गए एक्स्ट्रा कोट

बता दें कि भवन निर्माण सामग्रियों की कीमतें इस साल के मार्च-अप्रैल महीने के दौरान अपने उच्च स्तर पर पहुंच गई थीं। उसके बाद सरिया, सीमेंट जैसी सामग्रियों की कीमतों में तेजी से नरमी आई थी। खासकर सरिया के रेट जून महीने के पहले सप्ताह तक लगातार कम हुए थे। सरिया के मामले में तो भाव करीब-करीब आधे हो गए थे। हालांकि इसके बाद जून महीने में मानसून की आहट पाते ही फिर से इनके दाम तेजी से बढ़ने लग गए थे। हालांकि बीते डेढ़ महीने के दौरान तो लगभग हर सप्ताह सरिया का रेट करीब 1000 रुपये बढ़ रहा था। मार्च के महीने में कुछ जगहों पर सरिए का भाव 85 हजार रुपये टन तक पहुंच गया था। अभी ये अलग-अलग शहर के हिसाब से 47,300 रुपये से लेकर 5,8000 रुपये प्रति टन तक के भाव में मिल रहा है। (Sariya Bhav)

जून में रिकॉर्ड सस्ता हुआ था सरिया

मार्च के महीने में कुछ जगहों पर सरिये का भाव 85 हजार रुपये टन तक पहुंच गया था। अभी यह अलग-अलग शहर के हिसाब से 47,300 रुपये से लेकर 5,8000 रुपये प्रति टन तक के भाव में मिल रहा है। जून महीने के पहले सप्ताह में तो यह कम होकर कई जगहों पर 44 हजार रुपये टन के पास आ गया था। ब्रांडेड सरिये का भाव भी कम होकर पिछले महीने की शुरुआत में 80-85 हजार रुपये प्रति टन तक आ गया था, जो मार्च 2022 में 01 लाख रुपये प्रति टन के पास पहुंच गया था। अभी फिर से सरिया निचले स्तर की ओर तेजी से गिरने लगा है।

इस तरह चेक कर सकते हैं अपने शहर के ताजा रेट

जून माह के पहले हफ्ते में यह कम होकर कई जगहों पर 44 हजार रुपये टन के पास आ गया था। ब्रांडेड सरिए का भाव भी कम होकर बीते महीने की शुरुआत में 80-85 हजार रुपये प्रति टन तक आ गया था, जो मार्च 2022 में 01 लाख रुपये प्रति टन के पास पहुंच गया था। अभी फिर से सरिया निचले स्तर की ओर तेजी से गिरने लगा है। भारत के प्रमुख शहरों में सरिया के रेट अलग-अलग मात्रा में कम हुए हैं। आयरनमार्ट वेबसाइट सरिए की कीमतों की घट-बढ़ पर नजर रखती है और उसी आधार पर कीमतों को अपडेट करती है। देश के प्रमुख शहरों की बात करें तो रायगढ़ और राउरकेला में सरिया का रेट सबसे तेजी से कम हुआ है। इन दोनों शहरों में बीते दो हफ्ते में सरिया के भाव में 4,500 रुपये प्रति टन की गिरावट आई है। अभी देश में सबसे सस्ता सरिया पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में मिल रहा है, जहां इसका ताजा रेट 47,300 रुपये प्रति टन है। वहीं उत्तर प्रदेश के कानपुर में इसका रेट सबसे ज्यादा है। कानपुर में सरिया अभी 58 हजार रुपये प्रति टन के भाव में मिल रहा है। प्रति टन के कीमतों पर अलग से 18 फीसदी की दर से GST भी लगेगा। आप देश के प्रमुख शहरों में सरिए का रेट आयरनमार्ट https://ayronmart.com वेबसाइट से जान सकते हैं। (Sariya Ka Bhav)

शहर और सरिया के ताजा रेट

  • दुर्गापुर (पश्‍च‍िम बंगाल)- 47,300 रुपये प्रत‍ि टन है।
  • कोलकाता (पश्‍च‍िम बंगाल)- 47,800 रुपये प्रत‍ि टन है।
  • रायगढ़ (छत्‍तीसगढ़)- 50,700 रुपये प्रत‍ि टन है।
  • राउरकेला (ओड‍िशा)- 51,700 रुपये प्रत‍ि टन है।
  • नागपुर (महाराष्‍ट्र)- 52,300 रुपये प्रत‍ि टन है।
  • मुंबई (महाराष्‍ट्र)- 52,600 रुपये प्रत‍ि टन है।
  • मुजफ्फरनगर (UP)- 54,000 रुपये प्रत‍ि टन है।
  • जयपुर (राजस्‍थान)- 55,000 रुपये प्रत‍ि टन है।
  • द‍िल्‍ली- 55,500 रुपये प्रत‍ि टन है।
  • गाज‍ियाबाद (UP)-55,600 रुपये प्रत‍ि टन है।
  • कानपुर (उत्‍तर प्रदेश)- 58,000 रुपये प्रत‍ि टन है।

Related Articles

Back to top button