Trending

SBI ATM Khabar: SBI दे रहा हर माह 60 हजार कमाने का मौका, जानिए कैसे

SBI ATM Khabar: SBI अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर अलग-अलग योजना लाता है, जिसमें बीमा और FD शामिल है। इस बीच अगर आप भी घर बैठे बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। आज हम आपको ऐसे ही लाभदायक व्यापार विचार देंगे, जिसके माध्यम से आप 60 हजार रुपये प्रति माह कमा सकते हैं। ये मौका देश के सबसे बड़े बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक दे रहा है। बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की SBI एटीएम फ्रेंचाइजी लेकर आप ये कमाई कर सकते हैं। ATM लगाने वाली कंपनियां अलग-अलग होती हैं। बैंक कभी भी अपने ATM को अपने आप इंस्टॉल नहीं करता है।

यह भी पढ़ें:- Hareli Tihar ki Dhoom: इस बार भी हरेली पर रहेगी धूम, भव्य आयोजन की हो रही हैं तैयारी

आपके जानकारी के लिए बता दें कि बैंक की तरफ से कुछ कंपनियों को ATM लगाने का ठेका दिया जाता है, जो अलग-अलग जगहों पर ATM लगाने का काम करती हैं। अगर आप SBI ATM फ्रेंचाइजी लेने की इच्छुा रखते हैं तो कम से कम आपके पास 50-80 वर्ग फुट जगह होनी चाहिए। यह अन्य ATM से 100 मीटर की दूरी पर होना चाहिए। साथ ही 24 घंटे बिजली की आपूर्ति होनी चाहिए। इसके अलावा वहां 1 किलोवाट बिजली का कनेक्शन रखना होगा। ATM स्पेस की सीलिंग पुख्ता होनी चाहिए। इसके साथ ही वी-सैट लगाने के लिए सोसायटी या प्राधिकरण से अनापत्ति प्रमाणपत्र होना जरूरी है। (SBI ATM Khabar)

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

SBI ATM फ्रेंचाइजी के लिए ID प्रूफ के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और वोटर कार्ड होना चाहिए। एड्रेस प्रूफ के लिए राशन कार्ड या बिजली का बिल होना जरूरी है। बैंक खाता और पासबुक भी जरूरी है। फोटोग्राफ, ई-मेल ID, फोन नंबर और GST नंबर भी देना होगा। कुछ कंपनियां SBI ATM सुविधा प्रदान करती हैं। उसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। टाटा इंडिकैश, मुथूट ATM और इंडिया वन ATM के पास भारत में ATM लगाने का कॉन्ट्रैक्ट है। आप इन सभी कंपनियों की वेबसाइटों पर ऑनलाइन लॉग इन करके अपने ATM के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारतीय कैश से SBI एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। SBI ATM के लिए 2 लाख रुपये का सिक्योरिटी डिपॉजिट रखना होगा। यह पूरी तरह से वापसी योग्य है। इसके अलावा 3 लाख रुपये की कार्यशील पूंजी जरूरी है। कुल निवेश 5 लाख रुपये तक होगा। (SBI ATM Khabar)

इस तरह करें शुरुआत

हर नकद लेनदेन पर 8 रुपये और गैर-नकद लेनदेन पर 2 रुपये प्राप्त कर सकते हैं। निवेश पर रिटर्न सालाना आधार पर 33-50% के बीच होता है। अगर आपके ATM के माध्यम से हर दिन 250 लेनदेन किए जाते हैं जिसमें 65% नकद लेनदेन है और 35% गैर-नकद लेनदेन है तो मासिक आय 45,000 रुपये के करीब होगी। वहीं अगर रोजाना 500 ट्रांजैक्शन होंगे तो करीब 88 हजार से 90 हजार का कमीशन होगा। फ्रेंचाइजी के लिए आपके पास 50-80 वर्ग फीट जगह होनी चाहिए। दूसरे ATM से उसकी दूरी 100 मीटर होनी चाहिए। यह स्थान भूतल और अच्छी दृश्यता वाला स्थान होना चाहिए। 24 घंटे बिजली की आपूर्ति होनी चाहिए, इसके अलावा 1 KW बिजली का कनेक्शन। इस ATM की क्षमता प्रति दिन लगभग 300 लेनदेन की होनी चाहिए। ATM की जगह कंक्रीट की होनी चाहिए। V-SAT को स्थापित करने के लिए सोसायटी या प्राधिकरण से अनापत्ति प्रमाण पत्र की आवश्यकता है। ऐसे में आप भी SBI फ्रेंचाइजी लेकर 60 हजार तक कमा सकते हैं। (SBI ATM Khabar)

Related Articles

Back to top button