इजरायल से भारतीयों की वापसी के लिए सरकार ने शुरू किया ‘ऑपरेशन अजय’, आज रवाना होगी पहली फ्लाइट

Operation Ajay: इजराइल और हमास के बीच विध्वंसक हो रही जंग के बीच भारत इजराइल से अपने नागरिकों को वतन वापस लाएगा. इसके लिए ऑपरेशन अजय शुरू किया जा रहा है, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर की गई अपनी पोस्ट में यह जानकारी दी है. उन्होंने लिखा है कि नागरिकों को वापस लाने के लिए चार्टर उड़ानों की व्यवस्था की जा रही है. इसके तहत पहली फ्लाइट गुरुवार को रवाना होगी. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को इसकी जानकारी दी.

इजराइल और हमास के बीच लगातार पांच दिन से जंग जारी है, गाजा से इजराइल पर ताबड़तोड़ हमले हो रहे हैं तो इजराइल पर लगातार जवाबी कार्रवाई कर रहा है. गाजा पर एयर स्ट्राइक के साथ अब इजराइल की सेना ने ग्राउंड ऑपरेशन भी शुरू कर दिया है, इजराइली सैनिक गाजा की सीमा में घुस चुके हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि जंग अभी कई दिन चल सकती है. इस बीच सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म X पर की गईपोस्ट में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने बताया कि इजराइल से अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए विशेष चार्टर उड़ानों की व्यवस्था की जा रही है, उन्होंने लिखा है कि भारत विदेशों में रह रहे अपने नागरिकों की सुरक्षा और भलाई के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. (Operation Ajay)

यूएई के विदेश मंत्री से की बात
ऑपरेशन अजय का ऐलान करने से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान से बातचीत की. इस बातचीत के दौरान दोनों देशों के नेताओं ने पश्चिम एशिया में उत्पन्न हुए संकट पर चर्चा की. जयशंकर ने अपने संयुक्त अरब अमीरात के अपने समकक्ष से यह बातचीत फोन पर की. खास बात ये है कि इजराइल और हमास के बीच युद्ध शुरू होने के बाद यूएई पहला अरब देश है जिससे भारत ने बातचीत की है.

इजरायल और हमास की जंग में अब तक 3500 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. इनमें से करीब 1200 इजरायली हैं. अब तक करीब 950 फिलिस्तीनियों ने भी जंग में जान गंवाई है. गाजा पर इजरायल के हमले में UN के 9 कर्मचारी भी मारे गए हैं. संयुक्त राष्ट्र संघ ने इसकी पुष्टि की है. (Operation Ajay)

Related Articles

Back to top button