पद के विपरीत काम करने पर कार्रवाई, पंचायत सचिव किशन साहू बर्खास्त

Kopra Gram Panchayat: गरियाबंद के कोपरा ग्राम पंचायत सचिव किशन साहू को पद के विपरीत काम करने पर बर्खास्त कर दिया गया है। दरअसल, किशन साहू पर अपने पद के विपरीत काम करने, पंच दिलेश्वरी पटेल को पंच पद से बर्खास्त करने, जारी कारण बताओ नोटिस का जवाब नहीं देने, ग्राम पंचायत की बैठक में वार्ड कमांक 06 की पंच दिलेश्वरी पटेल और वार्ड क्रमांक 07 के पंच अजय साहू को सूचना नहीं देने का आरोप है। साथ ही बैठक में भाग लेने से रोके जाने और 15वें वित्त आयोग वित्तीय वर्ष 2021-22 का ऑनलाइन आडिट निर्धारित समय-सीमा में नहीं कराने पर फिंगेश्वर मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने ये कार्रवाई की है।

यह भी पढ़ें:- ‘तेजस्विनी’ नारी शक्ति फाउंडेशन की पहल, महिला अपराधों के खिलाफ किया आवाज बुलंद

बता दें कि कार्रवाई से पहले पंचायत सचिव को चेतावनी दी गई थी। इसके बाद भी लापरवाही बरतने पर छत्तीसगढ़ पंचायत सेवा (अनुशासन और अपील) नियम के तहत किशन लाल साहू के खिलाफ विभागीय जांच बैठाई गई, जिसमें पता चला कि किशन साहू ने नियमों के विपरित अपने और सरपंच के संयुक्त हस्ताक्षर से 20 मई 2023 को वार्ड क्रमांक 06 की पंच दिलेश्वरी पटेल को उनका पंच पद खाली करने का आदेश दे दिया। साथ ही 27 मई 2023 को आयोजित बैठक की सूचना जानबूझकर पंच दिलेश्वरी पटेल और अजय साहू को नहीं दिया। इतना ही नहीं तय तारीफ को उपस्थित रहने पर संबंधितों को बैठक में भाग लेने से मना कर दिया। (Kopra Gram Panchayat)

वहीं फिंगेश्वर मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने फोन पर उन्हें बैठक में भाग लेने की अनुमति दी, तब जाकर वे बैठक में उपस्थित हो पाए। ग्राम पंचायत सचिव किशन साहू साल 2021-22 के 15वें वित्त के ऑडिट की पूर्व सूचना होने के बावजूद भी 23 मई 2023 को उपस्थित नहीं हुए। वहीं पूर्व सचिव जागेश्वर साहू से 06 जून 2023 को रोकड़पंजी, व्हाउचर फाइल प्राप्ति के बाद भी ऑडिट के लिए दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराए। इसे लेकर गरियाबंद जिला पंचायत ने कारण बताओ नोटिस जारी किया, लेकिन किशन साहू ने उसका भी जवाब नहीं दिया। बता दें कि कार्यालय सहायक अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी उप खंड राजिम द्वारा पत्र जारी करने के बाद भी जल जीवन मिशन के तहत पाइप लाइन विस्तार काम शुरू करने की अनुमति प्रदान नहीं की। ऐसे ही कई तरह के नियम विरुद्ध काम के चलते उन्हें बर्खास्त कर दिया गया। (Kopra Gram Panchayat)

Related Articles

Back to top button