त्योहार के बीच छत्तीसगढ़ के रेल यात्रियों के लिए राहत, साप्ताहिक सुपरफास्ट फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन की सुविधा

Superfast Festival Special Train: छत्तीसगढ़ में रेलवे ने त्योहार के बीच यात्रियों को बड़ी राहत दी है। दरअसल, यात्रियों की सुविधा के लिए हटिया-पुणे के बीच 5 फेरे के लिए साप्ताहिक सुपरफास्ट फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन की सुविधा दी जा रही है। ये ट्रेन एक नवंबर से पटरी पर आ गई है। ट्रेन हटिया से पुणे के लिए हर बुधवार को छूटेगी। इस लिहाज से यात्रियों को इस ट्रेन की सुविधा एक नवंबर के अलावा 8, 15, 22 और 29 नवंबर को मिलेगी। हटिया से 02846 नंबर के साथ छूटेगी। इसी तरह विपरीत दिशा में ये ट्रेन पुणे से हटिया के लिए हर शुक्रवार यानी 3, 10, 17, 24 नवंबर और एक दिसंबर को 02845 नंबर के साथ चलेगी।

यह भी पढ़ें:- आम आदमी पार्टी के एक और मंत्री पर ED का शिकंजा, राजकुमार आनंद के 9 ठिकानों पर छापा

इस ट्रेन में एक SLR, दो पावरकार, दो स्लीपर और 14 SC थ्री कोच की सुविधा दी गई है। रेलवे के मुताबिक ये ट्रेन हटिया से 21:30 बजे रवाना होगी और राउरकेला समेत झारसुगुड़ा होते हुए 4:45 बजे बिलासपुर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में पुणे से 10:45 बजे छूटकर 8:30 बजे बिलासपुर और 16:25 बजे हटिया पहुंचेगी। इस ट्रेन का रायपुर, दुर्ग, गोंदिया, नागपुर, वर्धा, बड़नेरा, अकोला, भूसावल, मनमाड़, कोपरगांव, अहमदनगर और दौंड कार्ड लाइन स्टेशन में स्टापेज दिया गया है। इस ट्रेन के चलने से यात्रियों को त्योहार के बीच बड़ी राहत मिलेगी। इस महीने में दिवाली, छठ और देवउठनी एकादशी जैसे कई बड़े त्योहार हैं। (Superfast Festival Special Train)

ट्रेन के बारे में पहले ही कर लें पता

ट्रेन रद्द होने से सभी सामान लेकर स्टेशन के लिए निकलने के बाद वापस आने में यात्रियों को भारी असुविधा हो सकती है। इससे अच्छा है कि स्टेशन जाने से पहले ही कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें। रद्द, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या लैपटॉप के साथ इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए। रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन को चुनें। कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें और इसके बाद ही स्टेशन के लिए निकलें। तीनों लिस्ट चेक करके ही घर से बाहर निकलें। (Superfast Festival Special Train)

Related Articles

Back to top button