Earthquake: 7.4 तीव्रता के जोरदार भूकंप से दहला ताइवान, तबाही ऐसी कि पड़ोसी देश भी हिल गए, सुनामी की भी चेतावनी जारी

Earthquake in Taiwan: ताइवान के पूर्वी हिस्से में जोरदार भूकंप  आया है. जिसके बाद दक्षिणी जापान के कुछ हिस्सों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 7.4 थी, जिसका केंद्र ताइवान के हुआलिएन शहर से 18 किलोमीटर (11 मील) दक्षिण में 34.8 किलोमीटर की गहराई पर था. जापान (Japan) की मौसम विज्ञान एजेंसी ने भूकंप की तीव्रता 7.5 बताई है.

ताइवान में आया भूकंप (Earthquake in Taiwan) इतना जोरदार था कि इससे जापान के दक्षिणी द्वीप बुरी तरह हिल गए. इस भूंकप से जापान के दक्षिणी द्वीप पर बड़ी तबाही हुई है. यहां कई इमारतें ध्वस्त हो गई. हालांकि प्रभावित लोगों को घर नहीं छोड़ने की चेतावनी दी गई है. 

यह भी पढ़ें:- नामांकन रैली में गरजे सीएम साय, कहा – कांग्रेस का लोकसभा चुनाव में सूपड़ा साफ होने वाला है

सितंबर 1999 में ताइवान में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें द्वीप के इतिहास की सबसे घातक प्राकृतिक आपदा में लगभग 2,400 लोग मारे गए. जापान में हर साल लगभग 1,500 झटके महसूस होते हैं. विशेष निर्माण तकनीकों और सख्त भवन नियमों के कारण जापान और ताइवान में आमतौर पर बड़े भूकंपों से भी कम नुकसान होता है. वहीं जापान ने जरूरत पड़ने पर लोगों को सचेत करने और निकालने के लिए तकनीक भी विकसित की है.

जापान का अब तक का सबसे बड़ा भूकंप मार्च 2011 में जापान के उत्तर-पूर्वी तट पर आया था, जिसके कारण सुनामी आई और लगभग 18,500 लोग मारे गए या लापता हो गए.

3 मीटर तक की सुनामी लहरें पहुंचने की आशंका
ताइवान के केंद्रीय मौसम प्रशासन ने कहा कि भूकंप का केंद्र हुआलिएन के पूर्वी काउंटी के तट से कुछ दूर, ताइवान द्वीप के पूर्वी तट के पानी में था. जापान ने ओकिनावा के दक्षिणी प्रान्त के तटीय क्षेत्रों के लिए निकासी सलाह जारी की. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, जापान के दक्षिण-पश्चिमी तट के बड़े क्षेत्रों में 3 मीटर तक की सुनामी लहरें पहुंचने की आशंका है. (
Earthquake in Taiwan)

Related Articles

Back to top button