तेलंगाना से सकुशल छुड़ाकर लाए गए 24 श्रमिक, बंधक बनाए गए थे सभी मजदूर

Telangana Me Majdur Bandhak: बस्तर जिला प्रशासन द्वारा तेलंगाना में बंधक बनाए गए 24 श्रमिकों को सकुशल छुड़ाकर लाया गया। ये श्रमिक तेलंगाना के विकाराबाद और रंगारेड्डी जिले में हैदराबाद प्लाईवुड कंपनी में काम कर रहे थे। श्रमिकों को छुड़ाने की ये कार्रवाई संसदीय सचिव रेखचंद जैन को मिली शिकायत के बाद की गई। संसदीय सचिव जैन को जगदलपुर के नेतानार गांव के संजय नाग ने सूचना दी कि हैदराबाद प्लाईवुड कंपनी में बस्तर के कुछ मजदूर काम कर रहे हैं, जिनका एटीएम, आधार कार्ड मालिक द्वारा जमा कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें:- सरकारी कामों में लापरवाही बरतने पर कार्रवाई, 3 कृषि विस्तार अधिकारी समेत 2 पंचायत सचिव निलंबित

वहीं मजदूरी भी नहीं दी जा रही है। संसदीय सचिव ने इस मामले की जानकारी कलेक्टर चंदन कुमार को देते आवश्यक कार्रवाई के संबंध में कहा। इस पर कलेक्टर कुमार ने राजस्व निरीक्षक जगन्नाथ चालकी, श्रम निरीक्षक नमिता जॉन, पुलिस हवलदार धनसिंह बघेल और सिपाही जयंती कश्यप की अगुवाई में एक दल का गठन किया और उन श्रमिकों को छुड़ाने के लिए तेलंगाना भेजा। इस दल के सदस्यों ने विकाराबाद के कलेक्टर से संपर्क किया और हैदराबाद प्लाईवुड कंपनी में कार्यरत बस्तर संभाग छत्तीसगढ़ के सभी 24 श्रमिकों को 17 सितंबर को सकुशल जगदलपुर वापस लाने में सफल हुई। (Telangana Me Majdur Bandhak)

मजदूरी 2 लाख 63 हजार 100 रुपए का भुगतान

श्रमिकों को नियोजकों द्वारा उनकी बकाया मजदूरी 2 लाख 63 हजार 100 रुपए का भुगतान भी दल द्वारा कराया गया। इनमें बस्तर और कोंडागांव के पांच-पांच दंतेवाड़ा और नारायणपुर के चार-चार श्रमिक, बीजापुर और कांकेर के तीन-तीन श्रमिक शामिल थे। छुड़ाए गए सभी श्रमिकों ने जगदलपुर पहुंचकर कलेक्टर चंदन कुमार से भेंट की और सकुशल घर वापसी के लिए जिला प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त किया। श्रम पदाधिकारी पंकज बिचपुरिया ने अन्य जिलों के श्रमिकों को उनके गृह ग्राम तक रवानगी के लिए संबंधित जिलों के श्रम विभाग को सौंपने की कार्रवाई की। इसके साथ ही श्रमिकों को समझाइश दी गई की भविष्य मे ग्राम सचिव को बिना किसी पूर्व सूचना के अन्य राज्यों या जिले से बाहर न जाएं। (Telangana Me Majdur Bandhak)

Related Articles

Back to top button