किसानों को इस राज्य की सरकार दे रही खास तरह का ATM , कृषकों को सशक्त बनाए जाने के लिए उठाया जा रहा कदम

जगन मोहन रेड्डी की सरकार ( Jagan Mohan Reddy’s government ) अपने प्रदेेश के किसानों के लिए एक खास तरह का एटीएम ( A special kind of ATM for the farmers of your state ) लगवा रही हैें। जिसका उद्देश्य कृषकों को सशक्त बनाने ( whose aim is to empower the farmers ) और बैकिंग सेवाओं को उन तक पहुंच ( access to banking services ) बढ़ाने की हैं। आंध्र प्रदेश के इस मॉडल को ( Andhra Pradesh model) अन्य राज्य भी लागू कर रहे हैं और किसानों के लिए शुरू की गई इस सुविधा ( This facility started for farmers ) की प्रशंसा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भी कर चुका है.

इसे भी पढ़े:CG BREAKING: राजधानी के लाल गंगा शॉपिंग मॉल में लगी भीषण आग, दमकल की गाड़ियां आग बुझाने में जुटी, अफरा-तफरी का माहौल, देखें VIDEO

हाल ही में राज्य सरकार ने ग्रामीण इलाकों में, खासकर किसानों के लिए बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट (BC) की सेवाओं को रायतू भरोसा केंद्र (RBK) के साथ एकीकृत किया है ताकि गांव में रहने वाले लोगों और किसानों को अधिक से अधिक बैंकिंग सुविधाओं का लाभ दिया जा सके. किसानों के लिए बैंकिंग सेवाओं का विस्तार करने और उन्हें आरबीके में बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए 9,160 बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट को 10,778 आरबीके के साथ मैप किया गया है. शेष 1,618 बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट को भी तैनात करने के लिए बैंक कदम उठा रहे हैं.

राज्य सरकार के इस प्रयास का लाभ सिर्फ किसानों को ही नहीं मिलेगा बल्कि मत्स्य पालन और पशुपालन विभाग भी इसका लाभ उठा सकेगा. बैंकिंग का यह विकेन्द्रीकृत मॉडल कृषि ऋण को बढ़ावा देने और एक स्वस्थ वित्तीय नेटवर्क बनाने में मदद करेगा. कृषि आयुक्त अरुण कुमार ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट पहले से ही वित्तीय सेवाओं की पेशकश कर रहे हैं और मिनी-एटीएम के रूप में कार्य कर रहे हैं, जिससे नकद निकासी और 20,000 रुपए तक लोग जमा कर सकते हैं. अब पूर्ण रुप से एटीएम की स्थापना के साथ वित्तीय सेवाओं का और विस्तार किया जाएगा.

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : पेंशनर्स एसोसिएशन के नए पदाधिकारियों ने ली शपथ, नियुक्ति व आजीवन प्रमाण पत्र वितरित

सरकार की कोशिश है कि किसानों को समय पर धन उपलब्ध हो सके ताकि वे अपने कृषि कार्यों को पूरा करें. इस काम में उन्हें कोई परेशानी न हो, इसके लिए रायतू भरोसा केंद्रों में एटीएम लगाए जाने को एक बेहतर विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है. राज्य भर में आरबीके काम कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button