Changes From 1st January 2024 : नये साल में होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, एक जनवरी से बदलेंगे Rule

Changes From 1st January 2024 : वर्ष 2023 का आज अंतिम दिन है। 1 जनवरी 2024 की शुरुआत करने के लिए देश भर में जश्न का माहोल बना हुआ है। साल बदलने के साथ ही देश भर में कोई ऐसे भी नियम है जो नए साल में बदल जाएंगे। नई नियमों का आम व्यक्ति की जेब पर भी असर पड़ने वाला है। जिन नियमों में बदलाव हो रहा है वह बैंक लॉकर से लेकर एलपीजी गैस तक के लिए मान्य होंगे। इन बदलावों के बारे में विस्तार से जानते है।

एलपीजी सिलेंडर की बदलेगी कीमत

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में आए दिन बदलाव देखने को मिलता रहता है। नए साल में भी एलपीजी सिलेंडर की कीमत में होने वाले बदलाव पर आम जनता की नजर टिकी हुई है। दरअसल रसोई गैस की कीमत में जो बदलाव होता है उसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ता है। बीते दिनों सरकार ने 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में राहत दी थी। बीते कई दिनों से रसोई गैस में इस्तेमाल होने वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। जनता को उम्मीद है कि चुनावी वर्ष होने के कारण और नए साल पर एलपीजी सिलेंडर के दाम में गिरावट देखने को मिल सकती है। वर्तमान में दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर 903 रुपए का मिल रहा है। (Changes From 1st January 2024)

यह भी पढ़े :- भारत में शरण लेने के लिए मजबूर हुए म्यांमार सैनिक, भागकर 151 पहुंचे मिजोरम, जाने वजह

बैंक लॉकर को लेकर होंगे बदलाव

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक लॉकर एग्रीमेंट को लेकर यूजर्स को फैसला लेने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया है। रिजर्व बैंक ने बैंक लॉकर एग्रीमेंट को रिवाइज किया है। इसके अनुसार अगर ग्राहकों ने लाकर एग्रीमेंट को 31 दिसंबर तक पूरा नहीं किया तो उन्हें अपना बैंक लॉकर खाली करना पड़ सकता है।

यूपीआई यूजर्स को देना होगा ध्यान

नए साल में यूपीआई यूजर्स को भी कई बातों का ध्यान रखना होगा। 1 जनवरी 2024 का दिन यूपीआई यूजर्स के लिए बेहद खास होने वाला है। नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया ने ऐसे सभी यूपीआई आईडी को बंद करने का फैसला लिया है जो भी तो 1 वर्ष या उससे अधिक समय से उपयोग में नहीं लाए गए हैं। इसके तहत पेटीएम, गूगल पे, फोन पर जैसे ऑनलाइन पेमेंट एप के यूपीआई आईडी शामिल है।

नया सिम कार्ड लेने पर केवाईसी

टेलीकॉम सेक्टर में भी 1 जनवरी से कुछ खास बदलाव होने वाले हैं। टेलीकॉम डिपार्टमेंट 1 जनवरी से सिम कार्ड के लिए कागज आधारित केवाईसी प्रक्रिया को खत्म करेगा। यानी नया सिम कार्ड खरीदने पर कागज परफॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि सिर्फ डिजिटल केवाईसी करना अनिवार्य होगा।

आइटीआर फाइलिंग में बदलाव

इनकम टैक्स भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2023 थी। हालांकि जिन लोगों ने इनकम टैक्स नहीं भरा है वह 31 दिसंबर 2023 तक अपना इनकम टैक्स भर सकते हैं। लेट फीस के साथ इनकम टैक्स जमा किया जा सकता है। (Changes From 1st January 2024)

Related Articles

Back to top button