Trending

UP Election: पहले चरण का मतदान हुआ शुरू, जनता में दिखा भरपूर जोश

UP Election: उत्तर प्रदेश चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान गुरुवार 10 फरवरी से शुरू हो गया है। यह पश्चिमी यूपी के 11 जिलों में फैली 58 विधानसभा सीटों पर हो रहा है। राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य में सात चरणों के चुनाव के पहले दौर में मतदान के लिए जा रहे निर्वाचन क्षेत्रों में प्रचार मंगलवार शाम को समाप्त कर दिया गया था। इन निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार COVID-सुरक्षित चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है। मतदान शाम 6 बजे समाप्त होगा।

यह भी पढ़ें : State Gamcha of Chhattisgarh: पारंपरिक सांस्कृतिक धरोहर का प्रतीक छत्तीसगढ़ का राजकीय गमछा

मतदाता सूची चुनाव से पहले भारत निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की जाती है। मतदाता सूची में अपना नाम खोजने के लिए आईडी प्रूफ या अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ बूथ पर जाने की आवश्यकता अब नई ऑनलाइन प्रक्रिया के कारण अनिवार्य नहीं है। चुनाव 2022 के लिए वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

चुनाव से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मतदाताओं के लिए संदेश भेजा और उनसे अपील की। भारतीय जनता पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर, सीएम योगी का एक वीडियो पोस्ट किया गया है, जिसमें उन्हें मतदाताओं से राज्य को बचाने के लिए वोट डालने का आग्रह करते हुए सुना जा सकता है।

मौजूदा सीएम ने कहा, “आज मुझे अपने दिल की भावनाओं को साझा करना है। पिछले 5 वर्षों में, कई अप्राकृतिक चीजें हुईं। ध्यान दें, यदि आप गलत निर्णय लेते हैं, तो पिछले 5 वर्षों की घटनाएं व्यर्थ साबित होंगी और उत्तर प्रदेश को कश्मीर, केरल या बंगाल बनने में समय नहीं लगेगा।”

योगी आदित्यनाथ के यूपी अभियान ने माफिया राज, आपराधिक राज, भ्रष्टाचार, और भाजपा के सबसे बड़े चुनाव पूर्व वादों में से एक- राम मंदिर के निर्माण की पूर्ति पर भारी भरोसा किया है। 2022 के यूपी चुनावों की अगुवाई में, सीएम ने “मथुरा-वृंदावन कैसे छोड़ देंगे” की टिप्पणी करते हुए, यह स्पष्ट कर दिया है कि भाजपा की निगाहें अभी भी ‘शेष लक्ष्यों’ पर टिकी हुई हैं। बता दें कि सीएम योगी 1998 से लगातार पांच बार गोरखपुर निर्वाचन क्षेत्र से सांसद रहे हैं।

उत्तर प्रदेश (UP Election) में 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच 7 चरणों में मतदान होगा। मतों की गिनती और परिणामों की घोषणा 10 मार्च को होनी है।

Related Articles

Back to top button