शिंदे और उद्धव गुट को मिला नया चुनाव चिह्न, जानिए किसे क्या मिला

Shinde and Uddhav: चुनाव आयोग ने उद्धव और शिंदे गुट को नए नाम और इलेक्शन सिंबल जारी कर दिए हैं। आयोग ने शिवसेना का चुनाव चिह्न तीर-कमान फ्रीज करने के बाद नया नाम और इलेक्शन सिंबल जारी किया है, जिसके मुताबिक उद्धव गुट को शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे नाम और मशाल निशान दिया गया है। वहीं शिंदे गुट को बालासाहेबची शिवसेना नाम मिला है। हालांकि शिंदे गुट का मांगा गया निशान गदा उन्हें नहीं दिया गया है। चुनाव आयोग ने इसे धार्मिक प्रतीक माना है।

यह भी पढ़ें:- Chhattisgarh News : स्कूल वैन में लगी भीषण आग, टल गया बड़ा हादसा, पढ़ें पूरी ख़बर

बता दें कि महाराष्ट्र में शिवसेना के उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे गुट ने मुंबई की अंधेरी पूर्व सीट पर उपचुनाव के लिए चुनाव चिन्ह इलेक्शन कमिशन को सौंप दिए हैं। आयोग ने शिवसेना के सिम्बल तीर-कमान को फ्रीज कर दिया है। दोनों गुटों ने आयोग को तीन नाम और चिन्ह दिए थे। चुनाव आयोग ने अंधेरी पूर्व उपचुनाव में शिवेसना के नाम और चुनाव चिह्न के इस्तेमाल पर अंतरिम रोक ला दी थी। आयोग ने चुनाव चिह्न के लिए दोनों गुटों को सोमवार तक का समय दिया गया था। (Shinde and Uddhav)

वहीं उद्धव ठाकरे ने जानकारी दी थी कि उपचुनाव के लिए उन्होंने चुनाव आयोग को तीन नाम और तीन निशान के विकल्प दिए थे। निशान में त्रिशूल, उगता सूरज और मशाल शामिल थे। जबकि पार्टी के नाम शिवसेना बाला साहेब ठाकरे, शिवसेना बालासाहेब प्रबोधनकर ठाकरे, शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे दिए गए थे। महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट सीट शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन के बाद से खाली है। इसलिए इस सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं। (Shinde and Uddhav)

3 नवंबर को होंगे उपचुनाव 

चुनाव 3 नवंबर को होंगे। 14 अक्टूबर नामांकन की आखिरी तारीख है। 17 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 6 नवंबर को रिजल्ट आएंगे। उद्धव ठाकरे गुट उपचुनाव लड़ रहा है। शिंदे गुट की सहयोगी भाजपा ने भी चुनाव लड़ने का फैसला किया है। बता दें कि ठाकरे से बगावत कर भाजपा के सहयोग से सरकार बनाने वाले एकनाथ शिंदे गुट ने चुनाव आयोग के सामने धनुष-बाण पर दावा किया था। हालांकि सिम्बल का मामला अभी सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। (Shinde and Uddhav)

Related Articles

Back to top button