छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग की पहल, बढ़ाई गई नई गाड़ियों की टेम्पररी रजिस्ट्रेशन की वैधता

Vehicle Temporary Registration : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर के मार्गदर्शन में प्रदेश में परिवहन विभाग द्वारा ट्रांसपोर्टर और डीलरों की मांग पर तत्काल कार्यवाही की जा रही है। जिसके तहत परिवहन विभाग द्वारा RTO परिवहन सुविधाओं को लगातार ऑनलाइन उपलब्ध कराया जा रहा है। इसी कड़ी में नये ख़रीदे जाने वाली गाड़ियों के टेम्पररी रजिस्ट्रेशन आवेदन भी अब गाड़ी ख़रीदने समय ही विक्रेता डीलर के द्वारा किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें : राज्यपाल के भाषण से हंगामे के साथ शुरू हुआ विधानसभा का बजट सत्र, भाषण में हरिचंदन ने की सरकार की तारीफ

Vehicle Temporary Registration : बढ़ाई गई टेम्पररी रजिस्ट्रेशन की वैधता

पहले टीआर रजिस्ट्रेशन की वैलिडिटी एक माह की होती थी। जिसमें समय सीमा के अंदर ही वाहन क्रेता को अन्य ज़िले अथवा अन्य राज्य में जाकर गाड़ी का स्थायी रजिस्ट्रेशन कराना होता था। कई बार इस सीमा में स्थायी रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाता, जिससे की वाहन क्रेता को पेनाल्टी लग जाता है। इस समस्या का समाधान करने परिवहन विभाग ने टेम्पररी रजिस्ट्रेशन की वैधता अब बढ़ाकर 6 माह कर दी है।

क्या होता है टेम्पररी रजिस्ट्रेशन

यदि आप किसी और जिले से नई गाड़ी खरीद रहे हैं, तो आपको डीलर द्वारा टेम्पररी रजिस्ट्रेशन कर के दिया जाता है। जिसे अपने जिले के आरटीओ में जमा कर स्थायी रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करते हैं। इसी तरह यदि आप दूसरे राज्य से नई गाड़ी खरीद कर लाते हैं या छत्तीसगढ़ से नई गाड़ी खरीदकर किसी और राज्य में ले जाते हैं, तो आपको टेम्पररी रजिस्ट्रेशन करा कर गाड़ी ले जानी होती है।

Vehicle Temporary Registration : इन गाड़ियों को मिलेगी राहत

इसी तरह कमर्शियल गाड़ी क्रेता बस या ट्रक बनाने के लिए कई बार सिर्फ चेसिस खरीदते हैं और बाद उसमें बॉडी बनायी जाती है। चेसिस वाली गाड़ी का टेम्पररी रजिस्ट्रेशन होता है और बॉडी बनने बाद उसका निरीक्षण कर स्थायी रजिस्ट्रेशन किया जाता है। कई बार चेसिस वाली गाड़ी में बॉडी बनने में समय लग जाता है। ऐसी स्थिति में ट्रांसपोर्टर को पैनल्टी का भुगतान करना पड़ता है। अब टेम्पररी रजिस्ट्रेशन को वैलिडिटी 6 माह हो जाने से ट्रांसपोर्टर बड़ी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें : भारतीय सेना में भर्ती में हुआ बड़ा बदलाव, अब फिजिकल टेस्ट से पहले पास करना होगा ये एग्जाम, चालू है रजिस्ट्रेशन

रायपुर ऑटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन (राडा) के द्वार टीआर की वैलिडिटी बढ़ाने की मांग पिछले काफी समय से की जा रही थी। इस संबंध में ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के द्वारा परिवहन मंत्री मिलकर बातचीत की थी। जिस पर परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर द्वारा कार्यवाही करने का आश्वाशन दिया गया था।

अब घर बैठे हो रहे आरटीओ के काम

ज्ञात हो कि परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर द्वारा ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार‘ के अन्तर्गत आरटीओ के विभिन्न सुविधाओं को वाहन स्वामी के घर के पास प्रदान करने हेतु लगातार प्रयास किया जा रहा है। परिवहन मंत्री की मंशा है कि गाड़ी के कार्य हेतु लोगो को कम से कम परिवहन कार्यालय आना पड़े। इससे लोगो को घर में सुविधा मिलेगी और उनके समय का बचत होगा। साथ ही साथ आरटीओ ऑफिस में भी भीड़ में कमी आयेगी जिससे परिवहन अमले के कार्य प्रणाली और गुणवत्ता में सुधार आएगी।

Related Articles

Back to top button