राज्यपाल के भाषण से हंगामे के साथ शुरू हुआ विधानसभा का बजट सत्र, भाषण में हरिचंदन ने की सरकार की तारीफ

Chhattisgarh Budget Session : छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन के अभिभाषण के साथ बुधवार 1 मार्च से शुरू हो गया है। छत्तीसगढ़ विधानसभा के इस 16वें सत्र में छह मार्च को बजट पेश किया जा सकता है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार अंतिम पूर्णकालिक बजट पर सभी की निगाहें टीक हुई हैं। मना जा रहा है कि इस बजट में कई बड़े ऐलान हो सकते हैं। इस बजट सत्र की खस बात यह है कि 6 मार्च को खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बजट पेश करेंगे। वहीं इस बार डिजिटल इंडिया की थीम पर ही सीजी का यह बजट भी डिजिटल होगा।

यह भी पढ़ें : भारतीय सेना में भर्ती में हुआ बड़ा बदलाव, अब फिजिकल टेस्ट से पहले पास करना होगा ये एग्जाम, चालू है रजिस्ट्रेशन

Chhattisgarh Budget Session : गोधन न्याय योजना की तारीफ

छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र को राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन ने संबोधित किया। जिसमें उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार की तारीफ की है। ‘गोधन न्याय योजना’ के तहत गोबर खरीदी की मात्रा 100 लाख क्विंटल तथा गोबर खरीदी की राशि 200 करोड़ रुपए को पार कर चुकी है। 28 लाख क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट, सुपर कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट प्लस का उत्पादन किया गया है, जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। गौठान समिति के माध्यम से गौ-मूत्र का क्रय भी किया जा रहा है और इससे जैविक कीट नियंत्रक एवं जीवामृत जैसे उपयोगी उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं। गोधन और गौ-मूत्र के कार्य से पशु पालकों, गौठान समितियों तथा स्व-सहायता समूहों को होने वाली आय 400 करोड़ रुपए को पार कर चुकी है।

गौठानों को ‘ग्रामीण औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित करने की नई पहल से गांव-गांव में बड़े पैमाने पर अनेक वस्तुओं के उत्पादन का मार्ग प्रशस्त हुआ है। गोबर से प्राकृतिक पेंट निर्माण हेतु 75 गौठानों का चयन कर 84 लोगों को प्रशिक्षण हेतु राजस्थान भेजा गया है। 13 जिलों में 23 पेंट निर्माण इकाई लगाने की कार्यवाही शुरू की गई हैं, जिसमें 3 जिलों रायपुर, दुर्ग एवं कांकेर में उत्पादन भी शुरू किया जा चुका है।

Chhattisgarh Budget Session : हंगामेदार हुई सत्र की शुरुआत

बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत हंगामेदार रही। सत्र के पहले ही दिन ऐसा हंगामा हुआ कि नए राज्यपाल को अपना पहला बजट अभिभाषण भारी शोर-शराबे के बीच ही शुरू करना पड़ा और अभिभाषण खत्म होते तक हंगामा जारी रहा। आरोप प्रत्यारोप का दौर सदन में जारी रहा। बजट सत्र की शुरुआत में राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन का अभिभाषण जैसे ही शुरू हुआ वैसे ही विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। विपक्ष का आरोप था कि राज्य सरकार राज्यपाल के खिलाफ हाईकोर्ट गई है तो क्या सदन के अंदर अभिभाषण को राज्यसरकार मानेगी। मामले में पक्ष विपक्ष में जमकर बहस हुई।

यह भी पढ़ें : होली से पहले आम आदमी को लगा झटका, घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में हुई बढ़ोतरी, जानें कितना बढ़ा रेट

बिना लंच ब्रेक के होगी सदन की कार्यवाही

हालांकि, पक्ष विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यपाल ने अपना अभिभाषण पूरा किया। राज्यपाल ने अभिभाषण में करीब 24 मिनट का समय लिया। अभिभाषण के बाद आसंदी से कुछ ऐसी घोषणाएं कीं जो विधानसभा में शायद पहली बार होगी। आसंदी ने बजट सत्र के दौरान दस दिन ऐसे चुने है जिसमे 10 दिनों तक सदन की कार्यवाही बिना भोजन अवकाश के शाम 7 बजे तक चलेगी। इधर विपक्ष राज्यपाल के अभी भाषण को लेकर सरकार पर लगातार सवाल खड़े कर रहा है।

Chhattisgarh Budget Session : इसी साल होने है विधानसभा चुनाव

बता दें कि छत्तीसगढ़ में भी इसी साल चुनाव होने हैं, जिसे लेकर विधानसभा के इस बजट सत्र के लिए काफी खास माना जा रहा है। चुनाव से पहले भूपेश बघेल सरकार के इस बजट को कई मायनों में खास माना जा रहा है। बता दें छत्तीसगढ़ राज्य में लाखों अनियमित कर्मचारी भी अपनी नियमितिकरण की राह देख रहे हैं। माना जा रहा है कि इस बजट में इन्हें भी खुशखबरी मिल सकती है। हालांकि, अब तक नियमितीकरण न होने के चलते अनियमित कर्मचारी संघ ने 12 मार्च को बड़ी हड़ताल किए जाने की चेतावनी भी सरकार को दी है। फिल्हाल इन सभी कर्मचारियों की निगाहें बजट सत्र पर टिकी हुई हैं।

Related Articles

Back to top button