CG Board Exam 2023 : कैसा रहा CG कक्षा 12वीं का हिंदी पेपर, छात्रों ने दिया ये जवाब

CG Board Exam 2023 : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड ओर से छत्तीसगढ़ में दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की जा रही है। बोर्ड की परीक्षा आज 1 मार्च से शुरू हुई है। हालांकि, यह परीक्षा आसान विषय के साथ की गई है। पर अब इस बोर्ड परीक्षा में मुख्य विषय की परीक्षा शुरू हो जाएगी। बुधवार को 12वीं क्लास का हिंदी का पेपर आयोजित किया गया। यह पेपर सुबह 9 बजे से लेकर 12:15 तक चला। इस दौरान छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा बनाए गए परीक्षा केंद्रों के बाहर और अंदर सुरक्षा के पुख्ते इंतजाम किए गए।

यह भी पढ़ें : होली से पहले आम आदमी को लगा झटका, घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में हुई बढ़ोतरी, जानें कितना बढ़ा रेट

CG Board Exam 2023 : परीक्षा के बाद स्टूडेंट्स की मिली-जुली प्रतिक्रिया

परीक्षा केंद्र में छात्रों के साथ सिर्फ उनका एडमिट कार्ड ले जाने की अनुमति मिली। वहीं, स्कूल के बाहर उनके अभिभावक भी अपने बच्चों का इंतजार करते दिखे। परीक्षा केंद्र से बाहर निकलने के दौरान स्टूडेंट्स की मिली-जुली प्रतिक्रिया दिखलाई पड़ी। जिसमें कुछ छात्र खुश दिखाई दिए तो कुछ उदास। जानिए छात्रों ने परीक्षा केंद्र से बाहर आने के दौरान हिंदी पेपर के बारे में क्या बताया! परीक्षा केंद्र में 9:15 बजे क्वेश्चन पेपर (प्रश्न पत्र) और आंसर शीट (उत्तर पुस्तिका) छात्रों को मुहैया कराया गया था। पर समय के अभाव के कारण कुछ प्रश्न छूट गये।

90 फीसदी अंक की गारंटी

गरियाबंद शासकीय हाईस्कूल को 12वीं क्लास की परीक्षा का केंद्र बनाया गया। यहां पर सुबह 9 :15 बजे से सवा बारह बजे तक हिंदी का पेपर चला। 12:15 बजे जब घंटी बजी तब धीरे-धीरे स्टूडेंट्स स्कूल परिसर से बाहर निकलने लगे। इधर स्कूल के बाहर छात्रों के अभिभावक का इंतजार भी खत्म हुआ। बारहवीं क्लास की छात्रा नसीमा ने बताया कि 14 क्वेश्चन के साथ आया हिंदी का पेपर काफी आसान रहा। 80 नंबर का कुल पेपर था, जिसमें 90 फीसदी अंक आ जाएंगे।

यह भी पढ़ें : भारतीय सेना में भर्ती में हुआ बड़ा बदलाव, अब फिजिकल टेस्ट से पहले पास करना होगा ये एग्जाम, चालू है रजिस्ट्रेशन

CG Board Exam 2023 : जो पढ़ा उसी के अनुसार आया पेपर

दूसरी छात्रा गीतांजलि सेन ने बताया कि जो सिलेबस था, क्वेश्चन पेपर उसी अनुसार आया। शिक्षकों ने जिस तरह से तैयारी कराई, उसका असर देखने को मिला। अंशु शर्मा ने बतलाया गत वर्षो में जिस तरह से कोरोना महामारी के चलते परीक्षाएं रद्द हुई। और कोरोना महामारी के बाद दूसरे परीक्षा केंद्र में जा कर एक्ज़ाम दिलाया। लेकिन हमें परीक्षा केंद्र में परीक्षा देने का आनंद आया है। साथ ही समय के अभाव के कारण कुछ प्रश्न के उत्तर नहीं लिख पाए अब आगे की परीक्षा की बेहतर तैयारी करेंगे। वहीं अन्य छात्रों का कहना था कि पेपर ठीक था, हालांकि कुछ छात्र बोले जो वह तैयारी करके आए, वह सवाल नहीं आया।

Related Articles

Back to top button