साल 2015 से पहले बने आधार कार्ड में करवाएं दस्तावेज अपडेट, नहीं तो हो सकती है परेशानी

Aadhar Updation News: बेमेतरा कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला की अध्यक्षता में जिला स्तरीय आधार निगरानी समिति की बैठक आयोजित की गई। बीते दिनों कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक के दौरान UIDAI के सहायक प्रबंधक अनित तिवारी के द्वारा प्रजेन्टेशन के माध्यम से आधार सेवा संबंधित जानकारी दी गई। तिवारी द्वारा बताया गया कि जिले में चिप्स, बैंक, पोस्ट आफिस एवं सीएससी के द्वारा आधार सेवा संचालित है, जहां आधार पंजीयन और अद्यतन की सेवा दी जा रही है। जिसकी सतत निगरानी जिले में गठित आधार निगरानी समिति के द्वारा की जानी है।

यह भी पढ़ें:- CM के निर्देश का असर, लोक निर्माण विभाग ने गोबर पेंट को SOR में किया शामिल

उन्होंने बताया कि जिले में कुल 969291 हितग्राहियों का आधार पंजीयन किया जा चुका है। आधार रेगुलेशन के अनुसार प्रत्येक आधार कार्डधारी को हर 10 साल में अपने आधार कार्ड में दस्तावेज और डेमोग्राफी अपडेट कराना है। इस संबंध में कलेक्टर शुक्ला ने आधार पंजीयन, अद्यतन एवं दस्तावेज अद्यतन के कार्यों में प्रगति लाने हेतु समिति के सदस्यों को कार्ययोजना बनाने एवं शिविर का आयोजन कर ज्यादा से ज्यादा लोगों का आधार पंजीयन और ऑपरेशन करने निर्देशित किया गया है। (Aadhar Updation News)

10 साल पहले वाले आधार कार्ड धारियों को आधार सेवा केन्द्र में जाकर अपने आधार कार्ड में दस्तावेज और डेमोग्राफी अपडेट करने के लिए अपील की है। बैठक में उपस्थित जिला पंचायत CEO लीना कमलेश मंडावी ने 0-5 साल और 5-18 साल के बच्चों का आधार पंजीयन और बायोमेट्रिक ऑपरेशन के लिए जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, पोस्ट ऑफिस जिला अधिकारी को विशेष ध्यान देने और शिविर के आयोजन के लिए निर्देशित किया गया है। (Aadhar Updation News)

ई-जिला प्रबंधक महेन्द्र वर्मा ने बताया कि 10 साल पहले के आधार कार्डधारी या जिनका आधार कार्ड 2015 से पहले का है, अपने आधार कार्ड में दस्तावेज और डेमोग्राफी अपडेट करा सकते है। दस्तावेज अपडेट होने से शासन की वन नेशन वन राशन कार्ड जैसी सेवाओं और शासन की विभिन्न योजनाओं की लाभ उठा सकते हैं, जिसके लिए आधार कार्डधारी को अपने नजदीकी आधार सेवा केन्द्रों में आधार में लिखित पता और नाम, जन्म तिथि संबंधित आईडी प्रूफ जैसे वांछित दस्तावेज साथ में ले जाकर अपना आधार अपडेट करा सकते हैं। (Aadhar Updation News)

आधार सेवा केंद्रों में नवीन आधार पंजीयन निःशुल्क और दस्तावेज या डेमोग्राफी अपडेट के लिए 50 रू. और बायोमेट्रिक अपडेट के लिए 100 रू. देय शुल्क निर्धारित है। बैठक में जिला नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर आर.के.सोनकर, डीईजीएस के नोडल अधिकारी विषवास राव मस्के एवं समिति के सदस्यगण जिला महिला एवं बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, लीड बैंक मेनेजर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला श्रम अधिकारी, उप संचालक समाज कल्याण, जिला प्रबंधक इंडिया पोस्ट और इंडिया पोस्टपेमेंट बैंक अधिकारी, ई-जिला तकनीकी प्रबंधक और जिला सीएससी प्रबंधक ई-गवर्नेस उपस्थित थे। (Aadhar Updation News)

Related Articles

Back to top button