फिर लगाया जाएगा लॉकडाउन? Omicron Variant को लेकर सता रही चिंता, जानिए इस राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बात

मुंबई : Impose Lockdown Again in Maharashtra कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार कम होने के बाद अब दुनिया के लगभग 59 देशों में ओमिक्रॉन वेरिएंट कहर बरपा रहा है। भारत के कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान और दिल्ली में भी ओमिक्रॉन वेरिएंट के मरीजों की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार देश में अभी ओमिक्रॉन वेरिएंट के 25 मरीजों की पुष्टि हुई है और मरीजों की संख्या बढ़ रही है। हालात को देखते हुए एक बार फिर ये कयास लगाए जा रहे हैं कि लॉकडाउन लगाया जा सकता है।

इसे भी पढ़े:अब इन ट्रेनों में भी मिलेगी फ्लाइट जैसी सुविधा, जल्द शुरू होगी ट्रेन ‘होस्टेस’ सर्विस, रेलवे की है ये तैयारी

Impose Lockdown Again in Maharashtra इन सबके बीच महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh tope On Lockdown) ने यह साफ कर दिया कि कोरोना के इन नए वेरिएंट की गंभीरता कम है और लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। पत्रकारों से बात करते हुए राजेश टोपे ने कहा, ‘महाराष्ट्र में अब तक कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के कुल 10 मामले हैं।

जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लगभग 65 स्वैब भेजे गए हैं, उनकी रिपोर्ट का इंतजार है। अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग की जा रही है। ओमिक्रॉन संस्करण अब तक 59 देशों में फैला हुआ है। इसकी Transmissibility क्षमता अधिक है, लेकिन गंभीरता या विषाणु कम है। इसलिए हमें घबराने की जरूरत नहीं है।’

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : जल जीवन मिशन : नल जल योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण

उन्होंने आगे कहा कि ‘हम अभी तक राज्य में किसी भी लॉकडाउन (Maharashtra Lockdown) के बारे में नहीं सोच रहे हैं। कोरोना पर गठित राज्य टास्क फोर्स ने अब तक ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया है। हम स्थिति पर बारीकी से नजर रखेंगे और केंद्र, राज्य टास्क फोर्स और मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन के बाद किसी भी प्रतिबंध का ऐलान करेंगे।

नए वेरिएंट के प्रसार का मुकाबला करने के लिए महाराष्ट्र की रणनीति के बारे में पूछे जाने पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘हम 3T सिद्धांत के साथ काम कर रहे हैं – ट्रैकिंग, ट्रेसिंग और परीक्षण। जीनोम अनुक्रम के लिए हमारे पास वर्तमान में तीन प्रयोगशालाएं हैं। हम नागपुर और औरंगाबाद में भी इस सुविधा का विस्तार करेंगे। मालूम हो कि भारत में अब तक ओमिक्रॉन के लगभग दो दर्जन मामले हैं।

Related Articles

Back to top button