बलौदाबाजार जिला अस्पताल में बढ़ रही सुविधाएं, लोगों को मिल रहा मुफ्त इलाज

Balodabazar District Hospital: बलौदाबाजार कलेक्टर रजत बंसल के मार्गदर्शन और प्रयास से जिला अस्पताल में आमजन के लिए नई-नई सुविधाओं की स्थापना की जा रही है, जिसके सकारात्मक परिणाम अब दिखने लगे हैं। इसी कड़ी में बीते माह में जिला अस्पताल में 225 प्रसव करवाए गए, जिसमें से 62 सिजेरियन हुए हैं। सिविल सर्जन डॉक्टर आर.के. अवस्थी ने बताया की अस्पताल में आधुनिक सुविधाओं से युक्त प्रसव कक्ष स्थापित किया गया है, जिससे सामान्य प्रसव के अतिरिक्त सिजेरियन प्रसव भी संभव हो पाया है।

यह भी पढ़ें:- राज परिवार में जन्में रामचंद्र सिंहदेव ने फकीर का जीवन जिया: CM बघेल

इनमें से 15 शिशुओं को एसएनसीयू में भी विशेष देखभाल के लिए दाखिल किया गया था। ग्राम कोलियारी के निवासी हरिचंद साहू ने बताया की उनकी 22 साल की पत्नी को प्रसव के लिए लाया गया था। पूर्व में भी बच्चा ऑपेरशन से हुआ था तथा चिकित्सकों ने बताया कि, थैली का पानी कम होने लगा है ऐसे में मेरी सहमति से सिजेरियन द्वारा प्रसव करवाया गया अब जच्चा और बच्चा दोनों स्वथ्य है। निजी अस्पताल में इसके लिए बहुत पैसे खर्च हो जाते जिसकी बचत हुई। ऐसे ही अस्पताल को डीएमएफ से प्राप्त सी टी स्कैन मशीन का भी लाभ जनता को मिलने लगा है। (Balodabazar District Hospital)

बीते माह कुल 72 सीटी स्कैन हुए हैं, जिसमें से ज्यादातर सिर के चोट से संबंधित होता है, जो दुर्घटनाओं में अक्सर होती है। अस्पताल में लगे डायलिसिस का भी लाभ अब तक 62 पंजीकृत मरीज उठा चुके है। अस्पताल में नेत्र जीवन ज्योति अभियान अंतर्गत 103 सर्जरी बीते माह की गई, जिसमें 39 यूनिलेटरल और 64 दोनो आंखों की रही। कुल में दो केस टेरेजियम (आखों में सलोनी) के रहे। ग्राम अहिल्दा की 62 साल की उर्मिला साहू ने बताया की आंखों में कम रोशनी की शिकायत के कारण वह जिला अस्पताल में अपना इलाज करवाने गई, जहां मोतियाबिंद बताया गया और ऑपरेशन निशुल्क हुआ है, जिससे अब उन्हें पूरी तरह से दिखाई देने लगा है। इसके साथ ही उन्हें दवाइयां तो साथ में चश्मा निशुल्क प्रदान किया गया है। (Balodabazar District Hospital)

Related Articles

Back to top button