PNB ग्राहकों के लिए जरूरी सूचना, कैश डिपॉजिट करने के बाद ये छोटा-सा काम करना बिल्कुल न भूलें

Punjab National Bank : पंजाब नेशनल बैंक भारत के सबसे पुराने बैंकों में से एक है। दूसरे बैंकों की तरह ही पीएनबी भी अपने कस्टमर्स के लिए समय-समय पर अलग-अलग सर्विसेज़ उपलब्ध कराता रहता है। ये सर्विसेज़ बैंक की प्रणाली के आसानी से चलने के साथ ही ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने के लिए भी ज़रूरी होती हैं। हाल ही में पीएनबी ने अपने कस्टमर्स को एक ज़रूरी काम करने की सलाह दी है, जिससे कस्टमर्स को बैंकिंग के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो।

यह भी पढ़ें : राशन कार्ड के लिए शुरू हुई ये धमाकेदार सर्विस, अब फॉर्म भरने की प्रक्रिया हुई ऑनलाइन

Punjab National Bank की कस्टमर्स के लिए सलाह

पीएनबी ने हाल ही में अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर अपने कस्टमर्स को एक ज़रूरी काम करने की जानकारी दी। पीएनबी ने अपने कस्टमर्स को कॅश काउंटर पर अपने बैंक अकाउंट पर कैश जमा कराते समय बैंक के सिस्टम द्वारा जनरेटेड स्लिप (रसीद) लेने की सलाह दी है।

सिस्टम जनरेटेड रीसिप्ट

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ट्वीट में बताया कि ग्राहकों को कैश डिपॉजिट करने के बाद सिस्टम जनरेटेड रसीद कैश काउंटर पर ही मिल जाता है। बैंक की मानें तो इस रसीद में आपके ट्रांजैक्शन से जुड़ी ऐसी कई अहम जानकारियां होती हैं। जिसे काम पड़ने पर भविष्य में इस्तेमाल किया जा सकता है। ग्राहक चाहें तो कैश काउंटर से मिलने वाली इस कैश डिपॉजिट रसीद को भविष्य में किसी भी जरूरत पड़ने की स्थिति के लिए संभालकर भी रख सकते हैं।

Punjab National Bank : क्या होगा फायदा

पीएनबी की सलाह को फॉलो करने और कैश जमा कराने के बाद बैंक के सिस्टम द्वारा जनरेटेड स्लिप लेने का फायदा भी है। इस स्लिप के ज़रिए आपको आपके बैंकिंग लेनदेन की पूरी जानकारी आसानी से मिल सकेगी। यह स्लिप सिर्फ करेंट ट्रांजैक्शंस के लिए ही नहीं, फ्यूचर ट्रांजैक्शंस की डिटेल्स भी आपको देगी। इस स्लिप से आपको आपके बैंक अकाउंट में कैश जमा कराने से संबंधित सभी ट्रांजैक्शंस की जानकारी आसानी से मिल सकेगी। स्लिप नहीं लेने पर आपको इन डिटेल्स के नहीं मिलने पर परेशानी हो सकती है।

यह भी पढ़ें : Nokia ने लॉन्च किया नया स्मार्टफोन, सिर्फ 9,999 रुपए में मिलेगा ये जबरदस्त फोन

फोन पर मिलती है ये सुविधाएं

बैंकिंग ऑपरेशन और ब्रांच के लिहाज से देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक PNB अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाएं देने के लिए और भी कई जरूरी कदम उठा रहा है। पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों के लिए 3 नंबर जारी किए हैं। जिस पर कॉल करके आप कई तरह की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। पंजाब नेशनल बैंक के ये 3 कस्टमर केयर नंबर हैं- 1800 103 2222, 1800 180 2222 और 0120 2490000। बताते चलें कि इन नंबरों पर कॉल करके आप नए डेबिट कार्ड के लिए आवेदन, डेबिट कार्ड को ब्लॉक करना, बैलेंस की जानकारी, पिछले 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी, डेबिट कार्ड की ट्रांजैक्शन लिमिट जैसी कई बड़ी सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button