सांसद धीरज साहू के ठिकानों पर 5 दिन में मिले कुल 351 करोड़, अभी भी जारी है नोटों की गिनती

IT Raid : कांग्रेस के राज्यसभा सांसद और कारोबारी धीरज साहू (Dhiraj Sahu) के ठिकानों पर आयकर विभाग की कार्रवाई चल रही है. पांच दिन पहले झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में 9 ठिकानों पर एक साथ छापा मारा गया था और तलाशी ली गई. छापेमारी में कुल 351 करोड़ रुपए मिले हैं. किसी भी एजेंसी द्वारा एक ही ऑपरेशन में अब तक की सबसे ज्यादा नकदी बरामद की गई है. ये मामला अपने आप में एक रिकॉर्ड बन गया है.

यह भी पढ़ें:- अब 19 दिसंबर को होगी INDIA गठबंधन की बैठक, दिल्ली में चौथी बार किया जाएगा मंथन

बता दें कि साहू ग्रुप (Dhiraj Sahu) पर टैक्स चोरी का आरोप है. इसी सिलसिले में 6 दिसंबर को छापेमार कार्रवाई शुरू हुई थी. अधिकारियों ने कुल 176 बैग में नकदी को रखा था. इन बैग में रखे कैश की गिनती शुरू की गई. रविवार देर शाम भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक भगत बेहरा ने बताया कि उन्हें गिनती के लिए 176 बैग में बैग में नकदी मिली थी. कैश की गिनती के काम में आयकर विभाग और विभिन्न बैंकों की लगभग 80 अधिकारियों की 9 टीमें जुटी थीं.

देशी शराब बिक्री से आई राशि
पीटीआई के अनुसार आयकर विभाग का मानना है कि कांग्रेस नेता (Dhiraj Sahu) के पास ये रकम देशी शराब की नकद बिक्री से आई है. गौरतलब है कि यह आयकर विभाग के हाथ लगी सबसे बड़ी नकदी है. इससे पहले 2019 में कानपुर के एक व्यवसायी के पास 257 करोड़ की नकदी बरामद की गई थी.

सबसे ज्यादा नोट ओडिशा के बालांगीर में मिले
इस मामले में सबसे ज्यादा नोट ओडिशा के बालांगीर में कंपनी के दफ्तर से बरामद किए गये थे जो करीब 220 करोड़ रुपए थे। इसके अलावा बाकी जगहों से रकम बरामद की गई, जिसमें झारखंड और कोलकाता भी शामिल है। एजेंसी ने इस मामले में कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के ठिकानों पर भी छापेमारी की थी और वहां से भी काफी नकदी और ज्वैलरी बरामद हुई है। शराब का ये कारोबार सांसद धीरज साहू के पिता राय साहब बलदेव साहू ने शुरू किया था और इसे परिवार के लोग ही संभालते हैं।

नोटों को गिनने वाली 25 मशीनों को इस्तेमाल में लगाया गया

वहीं, एसबीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक भगत बेहरा ने रविवार को कहा था कि बरामद किए गए 176 बैग में से 140 की गिनती की जा चुकी है, बाकी बचे बैग की गिनती पांचवे दिन भी जारी है। तीन बैंकों के अधिकारी गिनती प्रक्रिया में शामिल रहे। हमारे 50 अधिकारी लगातार शामिल हैं। नोटों को गिनने वाली 25 मशीनों को इस्तेमाल में लगाया गया है। वहीं, 15 मशीनों को बैकअप के लिए रखी गई है। उन्होंने बताया कि ओडिशा के बलांगीर में बौद्ध डिस्टिलरीज प्राइवेट लिमिटेड के बाहर सीआईएसएफ कर्मियों को तैनात किया गया था। नोटों को गिनने में कुल 90 लोगों को लगाया गया था।

Related Articles

Back to top button