लोकसभा की तैयारी में जुटी कांग्रेस, छत्तीसगढ़ समेत 11 राज्यों के बदले प्रदेश प्रभारी

11 Congress incharges Changed: कांग्रेस विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद लोकसभा की तैयारी में जुट गई है। इस बीच कांग्रेस ने कई राज्यों के प्रभारी बदल दिए हैं। कुछ नेताओं को नई जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। प्रियंका गांधी वाड्रा को उत्तरप्रदेश कांग्रेस प्रभारी पद से मुक्त कर दिया गया है। हालांकि वे महासचिव बनी रहेंगी। प्रियंका की जगह अविनाश पांडे को UP की जिम्मेदारी दी गई है। जयराम रमेश और मुकुल वासनिक को संगठन का महासचिव बनाया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि प्रियंका गांधी के पास अब किसी भी राज्य की जिम्मेदारी नहीं है। वहीं सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी दी गई है। 

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में हार के बाद कांग्रेस का बड़ा एक्शन, सैलजा को हटाकर सचिन पायलट को दी जिम्मेदारी

पायलट को कुमारी सैलजा की जगह नियुक्त किया गया है। फिलहाल छत्तीसगढ़ में अभी BJP की लहर चल रही है। ऐसे में देखना होगा कि सचिन पायलट कुछ कमाल कर पाते हैं या नहीं। क्योंकि 2018 में कांग्रेस लहर के बाद भी लोकसभा के चुनाव में BJP को 11 में से 9 सीटों पर जीत मिली थी। जबकि कांग्रेस को सिर्फ 2 सीटों पर संतोष करना पड़ा था, जिसमें से एक सांसद अभी छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष है। हालांकि हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में दीपक बैज को हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में BJP इस बार छत्तीसगढ़ के 11 में से 11 सीटों पर जीत दर्ज करने का दावा कर रही है। (11 Congress incharges Changed)

इसके अलावा रमेश चेनिथल्ला को महाराष्ट्र और मोहन प्रकाश को बिहार का प्रभारी बनाया गया है। केसी वेणुगोपाल फिलहाल संगठन महासचिव बने रहेंगे। मुकुल वासनिक को गुजरात का प्रभारी नियुक्त किया गया है और रणदीप सिंह सुरजेवाला को कर्नाटक की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश को कम्युनिकेशन इंचार्ज के लिए महासचिव नियुक्त किया गया है। जबकि अजय माकन ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी यानी AICC के कोषाध्यक्ष बने रहेंगे। पार्टी ने 12 महासचिवों के साथ-साथ 11 राज्य प्रभारियों की भी नियुक्ति की है। (11 Congress incharges Changed)

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने तत्काल प्रभाव से सभी लोगों को संगठनात्मक पद सौंप दिए हैं। जानकारी के मुताबिक संगठनात्मक पुनर्गठन के साथ-साथ कांग्रेस अपने आधार को मजबूत करने के लिए जमीनी स्तर पर कई कदम उठाने की योजना भी बना रही है। बता दें कि हाल ही में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में से चार में मिली हार के बाद पार्टी में फेरबदल को मई 2024 से पहले होने वाले लोकसभा चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है। (11 Congress incharges Changed)

Related Articles

Back to top button