छत्तीसगढ़ के युवाओं ने मातृभूमि की रक्षा का चुना है रास्ता: राज्यपाल हरिचंदन

Meri Mati Mera Desh: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन के मुख्य आतिथ्य में ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ अभियान के तहत राज्य स्तर पर अमृत कलश यात्रा कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस यात्रा में पूरे प्रदेश के 146 विकासखंडों के हर कस्बे, गांव, हर घर से शहीदों के सम्मान में मिट्टी और चावल एकत्र किया गया छत्तीसगढ़ की पावन मिट्टी से भरे इन अमृत कलशों को नेहरू युवा केंद्र के युवा 30 अक्टूबर को नई दिल्ली ले जाएंगे, जिन्हें राजधानी के कर्त्तव्य पथ पर अमृत वाटिका निर्माण के लिए उपयोग किया जाएगा। बता दें कि आजादी के 75वें वर्ष पर अपने स्वतंत्रता सेनानियों और स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों की याद में पूरे  देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:- आज रमन सिंह के गढ़ में हुंकार भरेंगे राहुल गांधी, 2 दिनों तक छत्तीसगढ़ में करेंगे प्रचार

12 मार्च 2021 से शुरू हुआ यह कार्यक्रम 31 अक्टूबर 2023 को समाप्त होगा। मेरा माटी मेरा देश कलश यात्रा इस कार्यक्रम का हिस्सा है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल हरिचंदन ने कहा कि मेरा माटी मेरा देश अभियान का सूत्र  वाक्य ‘‘मिट्टी को नमन – वीरों का वंदन‘‘ छत्तीसगढ़ के लिए विशेष है जिसमें हमारे युवा राष्ट्र निर्माण की गतिविधियों में सक्रिय भाग ले रहे हैं। छत्तीसगढ़ के युवाओं ने मातृ भूमि को दुश्मनों से बचाने का रास्ता चुना है और अधिक से अधिक संख्या में सी.आर.पी.एफ, भारतीय सेना और अन्य सशस्त्र सेना में शामिल हुए है। राज्यपाल हरिचंदन ने कहा कि ‘‘मेरा माटी मेरा देश‘‘ अभियान में देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्थानीय वीर शहीदों के नाम पर 2 लाख से अधिक स्मारक पट्टिकाएं बनाई गई हैं। (Meri Mati Mera Desh)

2 करोड़ से अधिक पौधे लगाए गए हैं और पर्यावरण में सुधार के लिए पूरे देश में 2 लाख से अधिक अमृत वाटिकाएं बनाई गई हैं। उन्होंने अभियान के तहत की  गई अदभुत पहल के लिए केंद्रीय रिजर्व बल और नेहरू युवा केंद्र के टीमों की सराहना की। जिन्होंने इस कार्य के द्वारा युवाओं को राष्ट्र निर्माण की गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित किया साथ ही सामुदायिक विकास गतिविधियों को भी बढ़ावा दिया है। कार्यक्रम में उपस्थित केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के एडिशनल डायरेक्टर जनरल अमित कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि मेरा माटी मेरा देश अभियान के तहत 9 अगस्त 2023 को शहीदों के सम्मान में विभिन्न गतिविधियां जनभागीदारी से संचालित की गई। (Meri Mati Mera Desh)

गांव, पंचायत, शहरी स्थानीय निकाय स्तर के बाद अब राज्यस्तर पर कार्यक्रम आयोजन किया गया है। यहां मेरा माटी मेरा देश अभियान अमृत कलश यात्रा के तहत 206 युवाओं के दल को विदाई देने के लिए एकत्रित हुए हैं। जो प्रदेश के 146 विकासखंडों की मिट्टी कलश लेकर नई दिल्ली प्रस्थान कर रहे हैं। पुलिस महानिरिक्षक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल साकेत कुमार सिंह ने अभियान की गतिविधियों पर विस्तृत प्रकाश डाला। नेहरू युवा केंद्र के जिला अधिकारी अर्पित तिवारी ने आभार प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में उपस्थित शहीदों के परिजनों से राज्यपाल हरिचंदन ने मुलाकात की और उन्हें शाल भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम में धमतरी जिले के संगवारी युवाओं ने बस्तर अंचल के परब नृत्य और छत्तीसगढ़ संस्कृति का जीवंत प्रदर्शन किया जिसकी सराहना राज्यपाल ने भी की।  (Meri Mati Mera Desh)

Related Articles

Back to top button