Agneepath Scheme:भारतीय सेना में 4 साल के लिए होगी युवाओं की भर्ती, ‘अग्निपथ योजना’ लॉन्च

Agneepath Scheme: भारतीय सेना में 4 साल के लिए युवाओं की भर्ती होगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना में भर्ती होने वाले युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने सेना की तीनों शाखाओं- थलसेना, नौसेना और वायुसेना में युवाओं की बड़ी संख्या में भर्ती के लिए अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की है। इस स्कीम के तहत नौजवानों को सिर्फ 4 साल के लिए डिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी। सरकार ने यह कदम तनख्वाह और पेंशन का बजट कम करने के लिए उठाया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ तीनों सेनाध्यक्षों ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इस योजना का ऐलान किया है। पहली भर्ती रैली 90 दिनों में होगी। डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स की तरफ से तैयार की गई अग्निपथ रिक्रूटमेंट स्कीम को पहले ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ नाम दिया गया था।

यह भी पढ़ें:- Modi Government: डेढ़ साल में 10 लाख लोगों को नौकरी देगी मोदी सरकार, कांग्रेस ने कसा तंज

‘अग्निपथ योजना’ लॉन्चिंग के दौरान थल सेना, नौसेना और वायु सेना के प्रमुख भी मौजूद रहे। योजना के तहत सेना में युवाओं को ‘अग्निवीर’ के तहत सेवा का अवसर दिया जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से लॉन्च की गई ये स्कीम खास देश की सेवा करने वाले युवाओं के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत देश के युवा 4 साल के लिए सेना में भर्ती होंगे। इसके साथ ही योजना में शॉर्ट टर्म सर्विस के लिए युवाओं की नियुक्ति की जाएगी। इस स्कीम के तहत शॉर्ट-टर्म के लिए ज्यादा सैनिकों की भर्ती की जाएगी। विभाग ही इसको लागू भी करेगा। सरकार ने अपने खर्चों में कटौती के लिए और डिफेंस फोर्स में युवाओं की संख्या बढ़ाने के लिए इस स्कीम को पेश किया है। (Agneepath Scheme)

बता दें कि इस योजना में किसी भी रेजिमेंट के लिए आप आवेदन कर सकते हैं। साथ ही रेजिमेंट में जाति, धर्म, क्षेत्र के हिसाब से भर्ती नहीं की जाएगी। योजना के तहत 4 साल बाद सैनिकों की समीक्षा की जाएगी। इसके साथ ही उन्हें नौकरी से छोड़ते वक्त सेवा निधि पैकेज मिलेगा। योजना में पेंशन नहीं होगी। एकमुश्त पैसा दिया जाएगा। इस सेना के तहत भर्ती होने वाले सैनिक अग्निवीर कहलाएंगे। इस योजना के तहत भर्ती किए जाने वाले ज्यादातर जवानों को 4 साल बाद मुक्त कर दिया जाएगा।

इस उम्र तक कर सकते हैं आवेदन

इस योजना में सरकार अग्निवीरों को अच्छी सैलरी देगी और 4 साल की नौकरी के बाद में भी युवाओं को भविष्य के लिए काफी नए अवसर मिलेंगे। बता दें कि इस योजना में 17।5 साल से 21 साल के युवा अप्लाई कर सकते हैं। इसमें 10 हफ्ते से 6 महीने तक की ट्रेनिंग का प्रावधान होगा। इस योजना के तहत पहली भर्ती प्रक्रिया 90 दिनों के अंदर शुरू करने की योजना है और पहला बैच 2023 में आएगा। रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नेवी में भर्तियों के लिए इस नई योजना को लॉन्च किया है। (Agneepath Scheme)

इतनी मिलेगी सैलरी

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक इस योजना में युवाओं को पहले साल 4.76 लाख का सालाना पैकेज मिलेगा। वहीं आखिरी यानी चौथी साल में यह बढ़कर 6.92 लाख तक पहुंच जाएगा। वहीं रिस्क और हार्डशिप वाले भत्तों का फायदा भी सेना के लोगों को मिलेगा। 4 साल की नौकरी पूरी होने के बाद में सेना के युवाओं को 11.7 लाख रुपये सेवा निधि के रूप में दिए जाएंगे। बता दें कि इस राशि पर किसी भी तरह का कोई टैक्स नहीं लगेगा। इस योजना के तहत चार साल के लिए 48 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर भी मिलेगा। मौत के मामले में भुगतान न किए गए कार्यकाल के लिए वेतन समेत 1 करोड़ रुपये से अधिक होगा। (Agneepath Scheme)

Related Articles

Back to top button