कल छत्तीसगढ़ आएंगे गृहमंत्री अमित शाह, CRPF के जवानों से करेंगे मुलाकात

Amit Shah Chhattisgarh Tour: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह कल यानी 24 मार्च को छत्तीसगढ़ के दौरे पर आ रहे हैं। वे शनिवार दोपहर तक यानी 25 मार्च तक बस्तर में ही रहेंगे, जहां वे CPRF के तय कार्यक्रमों में शामिल होंगे। प्रदेश के वरिष्ठ भाजपा नेताओं से मुलाकात करके चुनावी चर्चाएं करने की संभावना है। गृहमंत्री अमित शाह के तय कार्यक्रम के मुताबिक शुक्रवार 24 मार्च की शाम जगदलपुर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। BSF के विशेष विमान से सीधे जगदलपुर ही पहुंचेंगे। इसके बाद करणपुर में CPRF 201 कोबरा बटालियन कैंप जाएंगे। CPRF जवानों और अफसरों से मुलाकात करेंगे।

यह भी पढ़ें:- चुनाव से पहले BJP ने 4 राज्यों में बदले प्रदेश अध्यक्ष, देखें पूरी लिस्ट

वहीं गृहमंत्री अमित शाह CRPF कैंप में रात बिता सकते हैं। इसके बाद अगली सुबह 25 मार्च शनिवार को CRPF के 84 वें रेजिंड डे कार्यक्रम में शामिल होंगे। कोबरा बटालियन के करनपुर कैंप में ये कार्यक्रम होगा। इस दौरान अमित शाह CRPF जवानों को संबोधित करेंगे। इसके बाद गृहमंत्री जगदलपुर एयरपोर्ट से नागपुर के लिए रवाना हो जाएंगे।  (Amit Shah Chhattisgarh Tour)

बता दें कि छत्तीसगढ़ के बस्तर में पहली बार 246 बटालियन वाला विश्व का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल CRPF अपना 84वां स्थापना दिवस नक्सल प्रभावित जिला बस्तर में मनाने जा रहा है, जिसको लेकर तैयारियां जोरों से चल रही है। जगदलपुर शहर से लगे करणपुर के CRPF हेड क्वार्टर में 25 मार्च को आयोजित होने वाले स्थापना दिवस में देश के गृहमंत्री अमित शाह भी शामिल हो रहे हैं। दरअसल, इससे पहले नई दिल्ली में पहली बार और जम्मू में दूसरी बार मनाया था और छत्तीसगढ़ के बस्तर में अब तीसरी बार CRPF अपना स्थापना दिवस मनाने जा रहा है। (Amit Shah Chhattisgarh Tour)

बताया जा रहा है कि सीआरपीएफ के स्थापना दिवस पर देश के 8 सेक्टर से करीब 1 हजार सीआरपीएफ के जवान इस आयोजन में शामिल होंगे। इसके अलावा सीआरपीएफ कोबरा बटालियन की 75 महिला कमांडोस दिल्ली से इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बाइक ड्राइव करते हुए बस्तर के लिए निकल चुकी हैं। करीब 1850 किलोमीटर का सफर तय करते हुए और देश के 5 राज्यों से होते हुए 25 मार्च को CRPF महिला कमांडोस की टीम बस्तर पहुंचेगी। वहीं इससे पहले 23 मार्च को CRPF के चीफ़ एस.एल थाओसेन बस्तर पहुंचेंगे और उनकी मौजूदगी में डीजी परेड होगा जिसकी तैयारी शुरू हो चुकी है। (Amit Shah Chhattisgarh Tour)

जानकारी के मुताबिक 28 दिसंबर 1949 को सीआरपीएफ अधिनियम लागू होने के बाद केंद्रीय रिजर्व बल बना और इससे पहले साल 1939 को क्राउन प्रतिनिधि की पुलिस के रूप में अस्तित्व में आया था। 25 मार्च को सीआरपीएफ बस्तर के करणपुर में अपना 84वां स्थापना दिवस मनाएगा। 246 बटालियन के साथ CRPF विश्व का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल बन गया है। इसमें कार्यकारी बटालियन के अलावा वीआईपी सुरक्षा बटालियन,महिला बटालियन, कोबरा बटालियन, आरएएफ बटालियन, सिग्नल बटालियन के अलावा स्पेशल ड्यूटी ग्रुप, संसद ड्यूटी ग्रुप और समूह केंद्र और ट्रेनिंग सेंटरो में 3 लाख ज्यादा जवान शामिल है। (Amit Shah Chhattisgarh Tour)

इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जनवरी 2023 में भी झारखंड के चाईबासा से सीधे कोरबा पहुंचे थे। पहले उन्हें राजधानी रायपुर होते हुए कोरबा पहुंचना था, लेकिन ऐन मौके पर उनके दौरे में बदलाव किया गया। कोरबा पहुंचने के बाद अमित शाह का BJP नेताओं ने जोरदार स्वागत करते हुए हल भेंट किया था। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी उनसे एयरपोर्ट में मुलाकात की थी। साथ ही कई मुद्दों पर चर्चा की थी। वहीं मुलाकात के बाद निशाना भी साधा था।  (Amit Shah Chhattisgarh Tour)

Related Articles

Back to top button