आंध्र प्रदेश में 2 ट्रेनों के बीच टक्कर, 13 लोगों की मौत, 50 यात्री घायल

Andhra Pradesh Train Accident: आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में हावड़ा-चेन्नई लाइन पर रविवार शाम दो यात्री ट्रेनों के बीच टक्कर हो गई, जिममें मृतकों की संख्या बढ़कर 13 हो गया है। हादसे में 50 यात्री घायल भी हुए हैं। हादसा विजयनगरम जिले में अलमांडा-कंकटपल्ली के बीच हुआ। ईस्ट कोस्ट रेलवे के CPRO बिस्वजीत साहू ने बताया कि हादसा मानवीय भूल के चलते हुआ है। विशाखापत्तनम-रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन के ड्राइवर ने सिग्नल को ओवरशूट किया, जिससे यह आगे चल रही विशाखापट्टनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन से भिड़ गई। इस टक्कर से दोनों ट्रेन के पांच डिब्बे पटरी से उतर गए। इनमें से तीन कोच आगे की ट्रेन के थे और दो कोच पीछे आ रही ट्रेन के थे। वहीं हादसे के चलते 33 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इसमें 22 ट्रेनें रद्द की गई है। जबकि 11 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है। 

यह भी पढ़ें:- आज नामांकन दाखिल करेंगे CM भूपेश बघेल, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी होंगी शामिल

रेलवे ने आपात नंबर जारी किए ईस्ट कोस्ट रेलवे ने आपात नंबर जारी किए हैं। इनमें भुवनेश्वर- 0674-2301625, 2301525, 2303069 और वाल्टेयर डिवीजन- 0891- 2885914 हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि केंद्र सरकार ने मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपए, घायलों को 2 लाख और मामूली चोट लगने पर 50 हजार रुपए मुआवजे का ऐलान किया है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने अधिकारियों को राज्य के मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये और घायलों को 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने का निर्देश दिया। वाल्टेयर मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि बचाव अभियान जारी है।  सहायता और एम्बुलेंस के लिए स्थानीय प्रशासन और NDRF को सूचित किया गया है। (Andhra Pradesh Train Accident)

दुर्घटना राहत ट्रेनें घटनास्थल पर पहुंच गई हैं। वहीं मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि CM वाईएस जगनमोहन रेड्‌डी ने राहत कार्य के लिए सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने को कहा है। मौके पर एम्बुलेंस और अन्य जरूरी सामान पहुंचा दिया गया है। बता दें कि 2 जून की शाम को ओडिशा के बालासोर में भी ऐसा ही हुआ था, जहां चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस मेन लाइन की बजाय लूप लाइन में चली गई, जहां मालगाड़ी खड़ी थी। ट्रेन मालगाड़ी से टकरा गई। कोरोमंडल और मालगाड़ी की कुछ बोगियां बगल के ट्रैक पर बिखर गई। इसके थोड़ी देर बाद ही ट्रैक पर बिखरे डिब्बों से हावड़ा-बेंगलुरु एक्सप्रेस टकरा गई। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक हादसे में 293 से ज्यादा लोगों की मौत हुई और 1100 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। (Andhra Pradesh Train Accident)

Related Articles

Back to top button