देश में 10 दिन से ज्यादा बंद रहेंगे बैंक, जान लीजिए दिसंबर की हॉलीडे लिस्ट

साल के आखिरी महीने यानी दिसंबर के शुरू होने में अब चंद दिन बचे हैं। दिसंबर महीने में कई ऐसे मौके आएंगे, जब देश के अलग-अलग हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में ये जरूरी है कि बैंकों की हॉलीडे लिस्ट पर गौर कर लें। इसी के हिसाब से आप अपनी प्लानिंग कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आखिर दिसंबर महीने में कब-कब बैंक बंद रहेंगे।

कब होगी पहली छुट्टी: 

रिजर्व बैंक की हॉलीडे लिस्ट के मुताबिक पहली छुट्टी 3 दिसंबर यानी शुक्रवार को है। हालांकि, इस दिन सेंट फ्रांसिस जेवियर के पर्व की वजह से पणजी में बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 5 दिसंबर को रविवार है, जो साप्ताहिक अवकाश का दिन होता है। इसी तरह, 11 और 12 दिसंबर को क्रमश: दूसरा शनिवार और रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे। ये दो दिन साप्ताहिक अवकाश होते हैं। वहीं, 18 दिसंबर को भी शिलॉन्ग में बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इस दिन यू सोसो थाम की पुण्यतिथि है। इस वजह से बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 19 दिसंबर को रविवार का दिन है।

इसके अलावा 24 दिसंबर को आइजोल और शिलॉन्ग में बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 25 दिसंबर को देश के अधिकतर राज्यों में क्रिसमस की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इसके अलावा 26 दिसंबर को रविवार है। कहने का मतलब ये है कि 25 और 26 दिसंबर को लगातार दो दिन बैंक बंद रहेंगे। शिलॉन्ग और आइजोल में क्रमश: 30 और 31 दिसंबर को बैंकों में कामकाज ठप रहेगा।

इसे भी पढ़े:सड़क हादसा : कार ने मारी बाइक सवार को टक्कर, एक की मौत, आरोपी चालक गिरफ्तार

हालांकि, इस दौरान ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा ग्राहकों को मिलती रहेगी। मतलब ये है कि बैंक बंद रहने के बावजूद आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के अलावा अन्य डिजिटल माध्यम से बैंकिंग सर्विस का फायदा उठा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button