Bharat Bhawan: नवा रायपुर में 50 करोड़ की लागत से भारत भवन का होगा निर्माण

Bharat Bhawan: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में जल्द ही आकर्षक और भव्य भारत भवन (Bharat Bhawan) का निर्माण किया जाएगा। भवन नवा रायपुर स्थित पुरखौती मुक्तांगन परिसर में बनेगा। बता दें कि राज्य के लोक कलाकारों द्वारा लंबे समय से भारत भवन की मांग की जा रही थी। कलाकारों की मांग को देखते हुए संस्कृति विभाग ने बकायदा डीपीआर तैयार कर राज्य शासन को भेज दिया है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू किए जाने की उम्मीद है।

संस्कृति विभाग के अधिकारियों की माने तो पुरखौती मुक्तांगन में भारत भवन के साथ ही मानव संग्रहालय, अभिलेखागार और बहुआयामी बिल्डिंग का भी निर्माण किया जाएगा। इन भवनों की ड्राइंग, डिजाइन और डीपीआर को अंतिम रूप दिया जा चुका है। अब निर्माण एजेंसी का चयन किया जाएगा। इसके साथ ही निर्माण के लिए लगभग 70 एकड़ भूमि चिन्हित की गई है। इन भवनों के निर्माण पर लगभग 50 करोड़ खर्च होंगे।

जानकारी के मुताबिक भारत भवन में बहुआयामी सांस्कृतिक बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा। जिसकी लागत करीब 30 करोड़ अनुमानित है। इसमें कलाकारों, पर्यटकों, सैलानियों और शोधार्थियों सहित सभी विधा के लोगों के लिए जरूरी सुविधाएं होंगी। यहां मंच और गैलरी भी होगी। जहां कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन कर सकेंगे। यहां वर्कशॉप ऑडिटोरियम और कैंटीन की भी व्यवस्था रहेगी।

इसे भी पढ़ें- Movement in Bijapur : बीजापुर में ग्रामीणों का आंदोलन जारी, पुलिस कैंप का कर रहे विरोध

Related Articles

Back to top button