मंत्रालय के सामने 2 कारों में धमाका, 100 से ज्यादा लोगों की हुई मौत

Car Blast: अफ्रीकी देश सोमालिया से बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां शिक्षा मंत्रालय के सामने 2 कारों में बम धमाके हुए हैं, जिनमें 100 लोगों से ज्यादा की मौत हो गई है। इसकी जानकारी खुद राष्ट्रपति हसन शेख मोहम्मदी ने दी है।

यह भी पढ़ें:- छठ महापर्व का तीसरा दिन, आज डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देंगी व्रती

वहीं 300 लोग घायल हुए हैं। ये जोरदार धमाका उस इलाके में हुए हैं, जहां शिक्षा मंत्रालय समेत कई सरकारी कार्यालय स्थित हैं। ये इलाका काफी भीड़भाड़ वाला है। अधिकारियों ने कहा कि शनिवार को दोपहर में ये विस्फोट हुआ है, जिसमें बच्चों समेत सैकड़ों नागरिकों की मौत हुई है। मोगादिशु में हमला उस दिन हुआ जब राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य सीनियर अधिकारी हिंसक उग्रवाद का मुकाबला करने के लिए बैठक कर रहे थे। (Car Blast)

2017 में भी हुई थी ऐसी ही घटना

सोमालिया के पुलिस प्रवक्ता सादिक दोदिशे ने बताया कि 2 कार बम विस्फोट हुए हैं। अस्पताल के एक कर्मचारी ने शनिवार तक 30 शवों की गिनती की। बता दें कि अल-कायदा से जुड़े अल-शबाब समूह अक्सर राजधानी मोगादिशु को निशाना बनाते रहते हैं। इससे पहले साल 2017 में बड़े पैमाने पर अल-शबाब समूह ने विस्फोट किया था, जिसमें 500 से अधिक लोग मारे गए थे। अब तक किसी ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। राष्ट्रपति हसन शेख मोहम्मद ने हमले को क्रूर और कायर बताते हुए अल-शबाब समूह को दोषी ठहराया हैं। (Car Blast)

एक स्वयंसेवक हसन उस्मान ने कहा कि अस्पताल में लाए गए कम से कम 30 मृत लोगों में से अधिकांश महिलाएं हैं। आमीन एम्बुलेंस सेवा ने कहा कि उन्होंने कम से कम 35 घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है। हमले के दौरान 100 मीटर की दुरी पर रहे अब्दिराजाक हसन ने कहा कि पहला धमाका शिक्षा मंत्रालय की परिधि की दीवार पर हुआ, जहां रेहड़ी-पटरी बेचने वाले काम करते है। घटनास्थल पर मौजूद एसोसिएटेड प्रेस के एक पत्रकार ने कहा कि दूसरा विस्फोट एक व्यस्त रेस्तरां के सामने दोपहर के समय हुआ। सोमालिया की सरकार चरमपंथी गुट के खिलाफ एक नए हमले में लगी हुई है जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका ने अल-कायदा के सबसे घातक संगठनों में से एक के रूप में चिन्हित किया है। दरअसल, ऐसी घटनाएं लगातार सामने आ रही है। (Car Blast)

Related Articles

Back to top button