CG Weather Report : छत्तीसगढ़ में दो दिन बाद बदलेगा मौसम का मिजाज

CG Weather Report । छत्‍तीसगढ़ में मौसम का मिजाज आने वाले दो दिनों में बदलेगा। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी और दक्षिण छत्तीसगढ़ में एक से दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी।

उत्तर पश्चिम से आ रही गर्म हवाओं के चलते सुबह से तपिश बढ़ने लगी है, जो दोपहर होते-होते तो और ज्यादा बढ़ जाती है। मंगलवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस प्रकार अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम रहा।

अंधड़ चलने व हल्की वर्षा के आसार

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बुधवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ ही अंधड़ चलने व हल्की वर्षा के आसार है। गर्मी में लगातार बढ़ोतरी होने से ठंडे पेय पदार्थों व आइसक्रीम की बिक्री भी काफी ज्यादा बढ़ गई है। कारोबारियों का कहना है कि पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष इनका कारोबार काफी ज्यादा रहेगा। (CG Weather Report)

कल से नौतपा की शुरुआत

कल यानि 25 मई से नौतपा की शुरुआत होने वाली है। पिछले 9 दिनों तक प्रचंड गर्मी झेलनी पड़ेगी। बता दें कि पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ के महीने में सूर्य 15 दिनों के लिए चंद्रमा के नक्षत्र यानी रोहिणी नक्षत्र में भ्रमण करते हैं। सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही नौतपा की शुरुआत हो जाती है। इस साल नौतपा 25 मई 2023 से शुरू हो रहा है। नौपता की शुरुआत 25 मई से होगी और 2 जून तक रहेगी। 25 और 26 मई को सामान्य गर्मी रहने की संभावना है। 27, 28, 29, 30 मई को भीषण गर्मी रहेगी और साथ ही तेज हवाएं चल सकती हैं। 31 मई, 1 जून और 2 जून के दिन उमस भरा मौसम रहेगा, लेकिन तेज हवाएं भी चलेगी। (CG Weather Report)

Related Articles

Back to top button