Aero India 2023 : आज से बेंगलुरु में होगा एशिया के सबसे बड़े एयरो शो का आगाज, 731 कंपनियां करेंगी अपने हथियारों का प्रदर्शन

Aero India 2023 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बेंगलुरु में एयरो इंडिया मेगा शो का वायुसेना अड्डे येलहंका पर उद्घाटन करेंगे। पांच दिनों तक चलने वाले इस शो में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लि. (एचएएल) की अगली पीढ़ी का सुपरसोनिक युद्धक प्रशिक्षण विमान अपना जलवा दिखाएगा। एयरो इंडिया शो में पहली बार एचएलएफटी-42 को उतारा जाएगा। एचएएल ने कहा कि यह अत्याधुनिक विमान मौजूदा दौर के युद्ध के माहौल के लिए बेहद उपयोगी और इलेक्ट्रॉनिक और इंफ्रारेड खोजी वायर कंट्रोल सिस्टम से लैस है।

यह भी पढ़ें : अगर आपको भी है लो बीपी की समस्या तो चुकंदर हो सकता है फायदेमंद, ऐसे करें अपनी डाइट में शामिल

Aero India 2023 : दिखेगी मेक इन इंडिया की ताकत

बेंगलुरु में आयोजित होने वाले एयर शो में मेक इन इंडिया की ताकत देखने को मिलेगी। दरअसल इस एयर शो में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड अपने हेलीकॉप्टर और ट्रेनर जेट का भी प्रदर्शन करेगी। खबर के अनुसार, एयर शो के दौरान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड 15 हेलीकॉप्टर की फॉर्मेशन फ्लाइट और अगली पीढ़ी के स्केल मॉडल सुपरसोनिक ट्रेनर जेट का प्रदर्शन करेगी। इनके अलावा कंपनी एलसीए के दो सीटों वाले वैरिएंट, हॉक आई और एचटीटी-40 एयरक्राफ्ट का भी प्रदर्शन करेगी।

Aero India 2023 : रूस करेगा 200 से अधिक हथियारों का प्रदर्शन

बेंगलुरु एयर शो में रूस भी अपने 200 से अधिक आधुनिक हथियारों का प्रदर्शन करेगा, जिसमें पांचवीं पीढ़ी के फाइटर जेट सुखोई, लाइट टेक्टिकल फाइटर एयरक्राफ्ट और आधुनिक ड्रोन्स शामिल हैं। रूस की सरकारी रक्षा कंपनी रोसोबोर्नएक्सपोर्ट ने यह जानकारी दी है। एयर शो में रूस मिलिट्री ट्रांसपोर्ट प्लेन, एरियल रिफ्यूलिंग टैंकर, सुखोई 35 फाइटर जेट, सुखोई 30 एसएमई और मिग 35डी मल्टीरोल फ्रंटलाइन फाइटर प्लेन शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : Farzi Review : शाहिद कपूर और विजय सेतुपति स्टारर सीरीज फर्जी हुई रिलीज, जानें कैसा है इसका रिव्यू, कहां देखें

स्वीडन भी अपने आधुनिक फाइटर जेट ग्रिपेन ई और ग्रिपेन एफ का प्रदर्शन करने की तैयारी में है। भारतीय वायुसेना 114 फाइटर जेट खरीदने की तैयारी कर रही है, जिसके लिए दुनिया के कई देशों की टॉप रक्षा कंपनियां इस डील को पाने की जुगत भिड़ा रही हैं। स्वीडन ने डील के लिए टेक्नोलॉजी ट्रांसफर की बात भी मान ली है।

13 से 17 फरवरी तक होगा आयोजन

बता दें कि बेंगलुरु में 13 से 17 फरवरी 2023 तक एयर शो का आयोजन होना है। यह आयोजन बेंगलुरु के येलहंका वायुसेना स्टेशन पर होगा। एयरो शो 2023 का उद्देश्य मेक इन इंडिया को आगे बढ़ाते हुए घरेलू हवाई उद्योग को बढ़ावा देना है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि यह एयर शो, हवाई क्षेत्र में भारत की बढ़ती ताकत का प्रदर्शन करेगा। साथ ही एक मजबूत और आत्मनिर्भर नए भारत के उदय को भी दर्शाएगा। बेंगलुरु एयर शो में 731 कंपनियों ने अपने हथियारों के प्रदर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें 633 भारतीय और 98 विदेशी कंपनियां शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी बेंगलुरु एयर शो का उद्घाटन करेंगे।

Related Articles

Back to top button