Nautapa 2024: आज से नौतपा की एंट्री, अगले 9 दिनों तक आग उगलेगा सूरज, पढ़े पूरी खबर

Nautapa 2024: छत्तीसगढ़ में तेज गर्मी के साथ लू का कहर जारी है। इसी बीच सूर्य के कृतिका से रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही आज शनिवार से नौतपा शुरू हो गया है। आने वाले 9 दिन प्रदेश में तेज गर्मी पड़ेगी। यानि 2 जून तक सूर्य की किरणें सीधे धरती पर पड़ेगी। मौसम विभाग ने पहले ही दिन प्रदेश में लू चलने की संभावना जताई है। पिछले आंकड़ों पर गौर करें तो नौतपा में प्रदेश जमकर तपा।

यह भी पढ़ें:- बेमेतरा के बारूद फैक्ट्री में जोरदार ब्लास्ट, 10 से 12 लोगों की मौत की खबर

क्या है नौतपा?
नौतपा जिसे नवताप (Nautapa 2024) भी कहा जाता है। इन 9 दिनों में गर्मी अपने चरम सीमा पर होती है और तेज धूप का सिलसिला जारी रहता है। इसका आगमन ज्येष्ठ महीने के पहले 9 दिनों में होता है। माता जाता है कि इस समय सूर्य रोहिणी नक्षत्र में गोचर करता है। साल के ये 9 दिन सबसे अधिक गर्म होते है और ऐसे में आपको अपनी सेहत का बेहद ध्यान रखना पड़ता है।

25 मई से 3 जून कर नौतापा का दौर रहेगा। इन 9 दिनों में तापमान बहुत ऊपर पहुंच जाएगा। बात करें दिल्ली-NCR की तो आने वाले 9 दिनों में पारा 47 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है। भीषण गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। दरअसल, इस समय सूरज की किरणें पृथवी पर सीधी पड़ती है। नौतपा के दौरान सूर्य पृथ्वी के सबसे करीब होता है जिसके कारण भीषण गर्मी पड़ती है।

भीषण गर्मी से बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल
खूब पानी पीए- इस दौरान सबसे जरूरी है आपका हाइड्रेटेड रहना। पानी, नींबू पानी, नारियल पानी, आम का पन्ना, जलजीरा पानी या लस्सी और छाछ जैसे तरल पदार्थ का सेवन करते रहे। पूरे कपड़े पहनें- तेज गर्मी और धूप से बचने के लिए कोटन और ढीले कपड़े पहनें। बच्चों को इन 9 दिनों में पूरे कवर वाले सूती कपड़े पहनाएं। साथ ही टाइट कपड़े पहनने से बचें।

छाता और चश्मा पहनें- अगर आप इन 9 दिनों के दौरान कहीं बाहर जा रहे हैं तो अपने साथ छाता लेकर चले। सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल भरपूर करें। साथ ही अच्छी क्वालिटी के सनग्लास से आंखों को ढककर रखें। इस समय बाहर न जाएं- कोशिश करें कि घर से बाहर केवल जरूरी काम के लिए ही निकले। बच्चों और बुजुर्गों को घर से बाहर न जाने दें। (Nautapa 2024)

Related Articles

Back to top button