Chhattisgarh Election : छत्तीसगढ़ में खत्म हुई पहले चरण की वोटिंग, जानें कहां कितने वोट पड़े

Chhattisgarh Election : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 20 सीटों पर वोटिंग मंगलवार को हुई, जो शाम पांच बजे संपन्न हो गई है. राज्य में 70.87 फीसदी मतदान (70.87 percent voting) हुआ. इस बीच राज्य में कई जगह छिटपुट घटनाएं भी देखने को मिली हैं. सुकमा जिले में नक्सलियों ने आईईडी विस्फोट किया, जिसमें सीआरपीएफ का एक कमांडो घायल हो गया. वहीं, सुकमा जिले के बांडा मतदान केंद्र के पास नक्सलियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच हल्की गोलीबारी हुई.

यह भी पढ़ें:- कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बालोद में की सभा, PM मोदी पर जमकर बोला हमला

नारायणपुर जिले के ओरछा थाना क्षेत्र में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच एक और मुठभेड़ हुई. पुलिस का कहना है कि इन दोनों घटनाओं में सुरक्षाकर्मियों को कोई नुकसान नहीं हुआ. पहले चरण में जिन 20 सीटों पर चुनाव हुआ है उनमें से 10 पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ और दोपहर तीन बजे संपन्न हो गया. बाकी 10 सीटों पर वोटिंग सुबह 8 बजे शुरू हुई और शाम 5 बजे खत्म हुई.

पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवानों की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान हुआ. नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग की सीटों पर कड़ी निगरानी रखी गई. राज्य कांग्रेस प्रमुख और बस्तर सांसद दीपक बैज (चित्रकोट सीट), कवासी लखमा (कोंटा), मोहन मरकाम (कोंडागांव), मौजूदा कांग्रेस विधायक चंदन कश्यप (नारायणपुर) और सावित्री मंडावी (भानुप्रतापपुर) ने अपनी-अपनी सीटों पर वोट डाले. बीजेपी उम्मीदवार और पूर्व मंत्री केदार कश्यप (नारायणपुर), महेश गागड़ा (बीजापुर), विक्रम उसेंडी (अंतागढ़) और लता उसेंडी (कोंडागांव) ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, अगर जिलावार मतदान प्रतिशत पर गौर करें तो तीन बजे तक सबसे ज्यादा वोटिंग मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिले में हुई, यहां 73 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। इसके अलावा सबसे कम मतदान तीन बजे तक बीजापुर जिले में हुआ। यहां करीब 30 फीसदी मतदाताओं ने ही मतदान किया। (Chhattisgarh Election)

बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट में तीन बजे तक मतदान प्रतिशत
बस्तर 56.28%
जगदलपुर 60.75%
चित्रकोट 58.02%

कबीरधाम जिले की दो सीटों का मतदान का प्रतिशत दोपहर तीन बजे तक
पंडरिया 60.40 प्रतिशत
कवर्धा 63.03 प्रतिशत

राजनांदगांव में मतदान का प्रतिशत
राजनांदगांव जिले में दोपहर 3 बजे तक 63.18 प्रतिशत हुआ। मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच जिले में लगातार जारी है।

10 विधानसभा सीटों पर सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान
मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा विधानसभा क्षेत्रों में सवेरे सात बजे से दोपहर तीन बजे तक वोट डाले गए।

कांकेर में भी पहले चरण का मतदान हुआ संपन्न
कांकेर में पहले चरण का मतदान सम्पन्न हुआ। यहां सुबह 7 से 3 बजे तक मतदान का समय रखा गया था। मतदान केंद्र परिसर में मौजूद लोग ही अब कर सकेंगे मतदान। मतदान का अंतिम वोट प्रतिशत कुछ समय बाद जारी होगा। (Chhattisgarh Election)

Related Articles

Back to top button