Trending

छत्तीसगढ़ : आत्म जागरण शीतकालीन शिविर समारोह में झलका उत्साह, बच्चों ने दिखाई अपनी प्रतिभा

बलौदाबाजार : बच्चों को अलौकिक शिक्षा के साथ धार्मिक शिक्षा व संस्कार देना जरूरी है। आज बच्चें बस्ते के बोझ तले दबे हुए और धार्मिक संस्कार से दूर होते जा रहे हैं। छोटी उम्र में बच्चों को संस्कार दिए जाने चाहिए। स्कूलों में बच्चों को नैतिक शिक्षा सिखाई जाती है, लेकिन बच्चों में धार्मिक संस्कार भी विकसित करना जरूरी होता है। इससे ही उन्हें जिंदगी को जीने का तरीका एवम सलीका आता है।

इसे भी पढ़े:Bye-Bye 2021: Google ने साल 2021 का आखिरी Doodle कुछ इस अंदाज में किया पेश

ज्ञान, ध्यान बच्चों को सिखाने के लिए ग्राम अर्जुनी जिला बलौदाबाजार, भाटापारा में आत्म जागरण शीतकालीन शिविर का 25 दिसंबर से आयोजन किया गया।

जिसमें विशेष रूप से 4 कक्षाएं होती थी : 

  • पहला सत्र : योगा, प्राणायाम.
  • दूसरा सत्र : लोक शिक्षा,पाठशाला की पढ़ाई.
  • तीसरी सत्र : जैन सिद्धांत, बत्तीसी.
  • चौथा सत्र : जैन धर्म के मूल्य, नवकार मंत्र, खेल और मनोरंजक कार्यक्रम.

शिविर के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए शिविर शिक्षिकाओं, मणि जैन, प्रियका जैन, मेघा जैन, दीक्षा जैन, ने बताया कि शिविर का मुख्य उद्देश्य बच्चों में धार्मिक सुसंस्कारों का विजरोपण करना तथा अहिंसा,सत्य,अचौर्य, अपरिग्रह और ब्रम्हचर्य जैसे जैन धर्म के मूलभूत सिद्धांतों को विस्तार से जानने व समझने का अवसर मिले एवं वे आत्मसात कर सकें।

इसे भी पढ़े : Big BREKING : ओमिक्रॉन के खतरे के बीच दिल्ली, यूपी और हरियाणा के स्कूलों को लेकर आया बड़ा आदेश, पढ़ें डिटेल्स

शिविर समापन में सभी बच्चों ने बहुत ही मधुर आवाज में गीत और इस शिविर को लेकर अपने भाव प्रकट किए, इसी बीच कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता प्रतिभा जैन, एवं संदेश जैन ने कहा समाज में बच्चों को धार्मिक शिक्षा के साथ ही ज्ञान, ध्यान और संस्कार देने के लिए अवकाश के दौरान संस्कार प्रशिक्षण शिविर का आयोजन हमे हर वर्ष करना चाहिए, और अपने समाज के बच्चो को केवल नहीं बल्कि जो बच्चा शिक्षा , संस्कार सिखना चाहता है , सब को इस शिविर का हिस्सा बनाएं और बच्चो को आगे बढ़ाए। इस दौरान ज्ञानचंद जैन, राजेन्द्र जैन, उमेश जैन, पन्नादेवी जैन, दीक्षा जैन आदि भी मंचासीन थे।

इसे भी पढ़े:राशिफल 3 जनवरी 2022 : इन राशियों के लिए सप्ताह का पहला दिन हैं खास, क्या कहती है आपकी राशि, जानें अपना राशिफल

शिविर के समापन पर शिविर में भाग लेने वाले बच्चों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से पुरस्कृत किया गया। वहीं शिविर के दौरान विभिन्ना गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन दीक्षा जैन ने किया। सात दिवसीय शिविर में 15 बच्चों ने सहभागिता की थी,जिसमें विशेष पुरस्कार, अर्जुन साहू और उत्कर्ष जैन को दिया गया।

Related Articles

Back to top button