छत्तीसगढ़ : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां तेज़, RO और ARO की ट्रेनिंग हुई सम्पन्न, जानें क्या हैं महत्वपूर्ण निर्देश

रायपुर : प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत आम और चुनाव की तैयारियां तेज़ हो गई हैं। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 24 दिसंबर को पंचायत चुनावों की घोषणा की गई थी। इस संबंध में आज निर्वाचन भवन में रिटर्निंग अधिकारियों और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की ट्रेनिंग सम्पन्न हुई। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सम्पन्न हुई। इस ट्रेनिंग में बताया गया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भी पंच को छोड़कर सभी पदों के लिए ओनो सॉफ्टवेयर के माध्यम से नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए जाएंगे। इसलिए सभी जरूरी तैयारियां पूरी रखें।

आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करें और मतदाता जागरूकता के लिए जाबो कार्यक्रम के तहत विभिन्न क्रियाकलापों का संचालन करें। साथ ही हर चरण में चाहे प्रशिक्षण हो, मतदान सामग्री वितरण हो, मतदान हो या मतगणना कोविड 19 गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित हो।

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : राज्य में धान खरीदी का आंकड़ा 49.43 लाख मीटरिक टन से पार

उल्लेखनीय है कि जिला कोरिया के विकासखंड बैकुण्ठपुर के तीन ग्राम पंचायत फूलपुर, विशुनपुर एवं कंचनपुर तथा जिला कोण्डागांव के विकासखंड बड़ेराजपुर के पांच ग्राम पंचायत विश्रामपुरी ‘‘अ‘‘, विश्रामपुरी ‘‘ब‘‘, खरगांव, जिर्रापारा एवं बीरापारा में आम निर्वाचन और 28 जिलों के 1576 ग्रामपंचायतों के 03 जिला पंचायत सदस्य, 30 जनपद सदस्य, 235 सरपंच पद एवं 1807 पंच पद हेतु उप निर्वाचन एक चरण में सम्पन कराया जाएगा। इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा 28 दिसंबर को निर्वाचन सूचना का प्रकाशन कराया जाएगा। इसके बाद 28 दिसंबर की सुबह 10.30 बजे से ही नाम निर्देशन प्राप्त किये जायेंगे। नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने की आखरी तारीख 3 जनवरी है।

इसके बाद 4 जनवरी को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा होगी और 6 जनवरी की दोपहर 3 बजे तक नाम निर्देशन पत्र वापिस लिए जा सकेंगे। मतदान 20 जनवरी को सुबह 7 बजे से 3 बजे तक होगा। मतगणना मतदान केंद्र में मतदान के तुरंत बाद ही 20 जनवरी को की जाएगी परंतु यदि आवश्यक हुआ तो तहसील और विकासखंड में 21 जनवरी को 3 बजे से मतगणना की जाएगी।पंच, सरपंच और जनपद सदस्यों के परिणाम की घोषणा खंड मुख्यालय में 22 जनवरी को सुबह 9 बजे से और जिला पंचायत सदस्यों के परिणाम की घोषणा 24 जनवरी को सुबह 9 बजे से जिला मुख्यालय में की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि त्रिस्तरीय पंचायतों के आम/उपनिर्वाचन में पुरुष मतदाता 9,27,719, महिला मतदाता 9,29,490 और अन्य 26 कुल 18,57,235 मतदाता निर्वाचन में भाग लेंगे। आयोग द्वारा मतदाताओं के फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली तैयार कराई गई है। मतदान के लिए आम/उपनिर्वाचन हेतु कुल 2228 मतदान केंद्र निर्धारित किये गयेे हैं।

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : ​​​​​​​पंसारी नाला ने बदल दी सैकड़ों किसानों की किस्मत

प्रशिक्षण कार्यक्रम में सचिव रिमिजुइस एक्का, उपसचिव दीपक अग्रवाल और उपसचिव संतोष कुमार देवांगन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button