Covid-19 Vaccination Guidelines: दूसरी डोज के 9 महीने बाद ही मिलेगी Booster Dose, सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

Vaccination Guidelines: कोरोना मामलों की हालिया वैश्विक बढ़ोतरी को ध्यान में रखते हुए कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) के सामने आने के बाद केंद्र सरकार की तरफ से वैक्सीनेशन को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की गई हैं. ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) को वेरिएंट ऑफ कंसर्न (VOC) कहा गया है.

वैज्ञानिक साक्ष्य, ग्लोबल प्रैक्टिस और नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑफ इम्यूनाइजेशन (NTAGI) के साथ-साथ स्टैंडिंग टेक्निकल साइंटिफिक के इनपुट/सुझावों बाद एहतियाती डोज और बच्चों के लिए वैक्सीनेशन का फैसला लिया गया है.

सुझावों के बाद सरकार ने फैसला लिया है कि COVID-19 टीकाकरण का कवरेज बढाया जाएगा और ये इस प्रकार होगा. 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों का कोविड-19 टीकाकरण 3 जनवरी 2022 से शुरू किया जाएगा. ऐसे लाभार्थियों के टीकाकरण में सिर्फ “कोवैक्सिन” ही दी जाएगी.

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : ​​​​​​​पंसारी नाला ने बदल दी सैकड़ों किसानों की किस्मत

एहतियात के तौर पर उन स्वास्थ्य कर्मियों (HCW) और फ्रंट लाइन वर्कर्स (FLW) को जिन्हें दो डोज मिल चुकी हैं, उन्हें 10 जनवरी 2022 से कोविड-19 वैक्सीन की एक और डोज दी जाएगी. ये डोज 9 महीने पूरे होने पर यानी दूसरी खुराक देने की तारीख से 39 सप्ताह पर दी जाएगी.

60 साल और उससे ज्यादा उम्र के सभी व्यक्तियों को जिन्हें कॉमरेडिडिटीज है और जिन्होंने कोरोना ​​​की वैक्सीन की दो डोज ली हैं, उनको डॉक्टर की सलाह पर 10 जनवरी 2022 से प्रीकॉशन डोज दी जाएगी. ये डोज 9 महीने पूरे होने पर यानी दूसरी खुराक देने की तारीख से 39 सप्ताह पूरे होने पर ही दी जा सकेगी.

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां तेज़, RO और ARO की ट्रेनिंग हुई सम्पन्न, जानें क्या हैं महत्वपूर्ण निर्देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार रात देश को संबोधित किया और तीन बड़े एलान किए. उन्होंने अपने संबोधन के दौरान कहा कि अगले साल तीन जनवरी से 15 साल से 18 साल तक की उम्र के बच्चों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके साथ ही बूस्टर डोज लगाए जाने का पीएम मोदी ने एलान किया था. संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि ओमिक्रोन से घबराना नहीं है, बल्कि इससे सतर्क रहने की ज़रूरत है.

Related Articles

Back to top button