राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिली छत्तीसगढ़ की राज्यपाल, आदिवासियों के विकास पर की चर्चा

Whatsaap Strip

रायपुर। छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने गुरुवार को दिल्ली में देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। दिल्ली में मुलाक़ात के दौरान राज्यपाल उइके ने कर जनजातीय क्षेत्रों में पांचवीं अनुसूची एवं आदिवासियों के विकास-कल्याण सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

Youth Day 2021: इस साल ट्रांसफॉर्मिंग फूड सिस्टम्स की थीम पर मना रहे अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस

राज्यपाल ने राष्ट्रपति से कहा कि पिछले दिनों कुछ संस्थाओं ने ज्ञापन देकर आग्रह किया है कि राष्ट्रीय स्तर पर नेशनल ट्राइबल कौंसिल, राज्य स्तर पर स्टेट ट्राइबल कौंसिल तथा जिला स्तर पर डिस्ट्रिक ऑटोनॉमस कौंसिल का गठन किया जाना चाहिए।

Attack: जम्मू-कश्मीर में BSF के काफिले को आतंकियों ने बनाया निशाना

राज्यपाल उइके ने राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान जनजातीय क्षेत्रों में संविधान के पांचवीं अनुसूची के प्रावधानों को प्रभावी तरीके से लागू करने की बात कही। राज्यपाल उइके ने राष्ट्रपति से देश की अनुसूचित जनजातियों के कल्याण और उन्नति के लिए भारतीय संविधान की पांचवीं अनुसूची के अनुसार आदिवासी सलाहकार परिषद की प्रभावी भूमिका और जिम्मेदारियों के लिए दिशा-निर्देश जारी करने का अनुरोध भी किया। इसके अलावा राज्यपाल ने प्रदेश के विकास के मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने राष्ट्रपति को ‘कोरोना काल में राज्यपाल की रचनात्मक भूमिका’ पुस्तिका तथा प्रतीक चिन्ह भेंट की।