Youth Day 2021: इस साल ट्रांसफॉर्मिंग फूड सिस्टम्स की थीम पर मना रहे अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस

Whatsaap Strip

न्यूज़ डेस्क।

हर साल 12 अगस्त को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 17 दिसंबर 1999 को युवा विश्व सम्मलेन के दौरान की गई सिफारिशों को मानते हुए 54/120 प्रस्ताव पारित किया गया। अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस आयोजन का आरंभ पहली बार सन् 2000 में किया गया था। अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का उद्देश्य है कि सरकार युवाओं के मुद्दों, उनकी समस्याओं और उनकी बातों पर ध्यान आकर्षित करे।

राहुल गांधी के बाद अब कांग्रेस का भी ऑफिशियल twitter अकाउंट हुआ सस्पेंड

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के लिए हर साल संयुक्त राष्ट्र एक विषय तय करता है जो सभी वैश्विक समुदायों और नागरिकों के लिए प्रासंगिक है। इस साल की थीम “ट्रांसफॉर्मिंग फूड सिस्टम्स: यूथ इनोवेशन फॉर ह्यूमन एंड प्लैनेटरी हेल्थ” है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 17 दिसंबर 1999 को फैसला किया था कि हर साल 12 अगस्त को अतंर्राष्ट्रीय युवा दिवस के तौर पर मनाया जाएगा। यह फैसला युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन के ज़रिए 1998 में दिए गए सुझाव के बाद लिया गया।

Dengue: लगातार बढ़ रहे डेंगू के मरीज, इन अस्पतालों में होगा इलाज

इस बार अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 2021 का विषय ट्रांसफॉर्मिंग फूड सिस्टम्स- यूथ इनोवेशन फॉर ह्यूमन एंड प्लैनेटरी हेल्थ है, जिसका उद्देश्य वैश्विक प्रयास की सफलता युवाओं के भागीदारी के बिना हासिल नहीं की जा सकती, इस बात पर अधिक से अधिक प्रकाश डालना है। इसके माध्यम से युवा विश्‍व को आगे बढ़ाने के लिए व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से स्वयंसेवा करें। यह माना जाता है कि केवल अधिक मात्रा में अधिक स्थायी रूप से भोजन का उत्पादन करने से मानव और ग्रहों की भलाई सुनिश्चित नहीं होगी। इसीलिए खाद्य प्रणालियों के परिवर्तन में जैव विविधता को एकीकृत करने, जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य देखभाल, जैव विविधता संरक्षण, गरीबी में कमी और सामाजिक समावेशन सहित अन्य महत्वपूर्ण चुनौतियां से निपट सके।

Related Articles