सावधान! नए साल से पहले फिर डराने लगा कोरोना, नए स्ट्रेन के सामने आये 21 मामले, जानें पूरी गाइडलाइंस

Covid New Strain :  साल 2019 के दिसंबर में चीन में कोरोना का पहला केस सामने आया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन समेत दुनियाभर को लगा था कि यह कोई सामान्य वायरस होगा। कुछ समय बाद इस पर काबू पा लिया जाएगा। चीन ने भी इस मामले में तम जानकारियों पर पर्दा डाले रखा और दुनिया को इससे अनजान रखा।

लेकिन कुछ समय बाद ही इस वायरस ने ऐसा तांडव मचाया कि सब कुछ तबाह हो गया। दुनिया रुक सी गई। लोग घरों में कैद हो गए। दुम्नियाभर में लॉकडाउन लगा दिया गया। करोड़ों लोगों की जान गई और लगभग हर एक इंसान कोरोना वायरस से संक्रमित हुआ।

सब वैरिएंट JN-1 ने डराया

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण ने एक बार फिर चिंता बढ़ा दी है. गोवा, केरल, महाराष्ट्र में जहां कोरोना के नए सब वैरिएंट JN.1 का संक्रमण फैल रहा है , तो वहीं उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में बुधवार को कोरोना का एक केस सामने आया है. कोविड-19 की 8 महीने बाद गाजियाबाद में एंट्री हुई है. गाजियाबाद में बीजेपी पार्षद अमित त्यागी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. भारत के कोविड-19 के नए वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें:- राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों का हुआ ऐलान, शामी समेत 26 प्लेयर्स को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड

अब तक कोरोना के सब-वैरिएंट JN.1 (Covid New Strain) के 21 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 19 केस की गोवा में पहचान की गई है, जबकि एक-एक मामले केरल और महाराष्ट्र में पाए गए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, कोविड का नया सब-वैरिएंट अब तक 40 देशों में फैल चुका है. इस नए सब-वैरिएंट की खासियत ये है कि ये दूसरे स्ट्रेन की तुलना में तेजी से फैलता है.

कोरोना के नए वेरिएंट को देखते हुए चंडीगढ़ प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है. राज्य में चंडीगढ़ में मास्क की वापसी हो गई है. लोगों को भीड़भाड़ वाले इलाके मास्क पहनने की सलाह दी गई है, साथ ही लोगों से भीड़भाड़ वाले इलाकों से बचने की हिदायत भी दी गई है. अस्पताल जाने वाले मरीज और उनके तीमारदारों को मास्क मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. (Covid New Strain)

केंद्र सरकार की गाइडलाइन्स में क्या?

स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने बताया क‍ि केरल, महाराष्ट्र, झारखंड और कर्नाटक जैसे कुछ राज्यों में दैनिक पोज‍िट‍िवि‍टी रेट में वृद्धि देखी गई है. आने वाले त्योहारों और शादी के मौसम को देखते हुए राज्यों को सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय और अन्य व्यवस्थाएं करने की सलाह दी गई.

राज्यों से कोविड-19 के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शेयर किए गए संशोधित निगरानी रणनीति के विस्तृत परिचालन दिशानिर्देशों का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया है. देश के सभी जिलों में कोरोना के टेस्ट दिशानिर्देशों के मुताबिक करने की सलाह दी गई. साथ ही आरटीपीसीआर टेस्ट की संख्या बढ़ाने के लिए भी कहा गया है.

Related Articles

Back to top button