खतरे में पड़ी धरती…जानिए NASA के वैज्ञानिकों ने क्यों दी ये चेतावनी ?

Space Rockes  : दुनिया की तबाही को लेकर आए दिन कोई ना कोई खबर सामने आती रहती है. कई न्यूज एजेंसियां लोगों को डराकर अपनी खबरें चलवा लेती हैं. लेकिन ऐसा कभी सच नहीं होता. कई बार स्पेस से किसी बड़े उल्कापिंड के धरती से टकराने की न्यूज आती रहती है. यहां आपको ये बता दें कि इन चट्टानों के धरती से टकराने की संभावना बहुत कम होती है. लेकिन अगर पृथ्वी अपने गुरुत्वाकर्षण से इन्हें खींच ले, तब बड़ा हादसा हो सकता है.

यह भी पढ़े :- ओडिशा रेल हादसा पिछले 15 सालों में देश में सबसे भीषण रेल दुर्घटनाओं में से एक, जानें देश का सबसे बड़ा ट्रेन हादसा

नासा सहित कई स्पेस एजेंसियां इन चट्टानों पर लगातार नजर रखे होती हैं. अब तो ऐसी तकनीक भी आ गई है, जिससे उन उल्कापिंडों को, जिनके टकराने की संभावना ज्यादा प्रबल है, को स्पेस में ही डाइवर्ट किया जा सकता है. इससे ये सीधे समुद्र में गिरते हैं और कोई नुकसान नहीं होता. अब नासा ने एक नए चट्टान के धरती की तरफ बढ़ने की पुष्टि की है. इसका नाम 488453 (1994 XD) रखा गया है. ये अगले दस दिनों में अर्थ के ऑर्बिट के पास से गुजरेगा. (Space Rockes  )

पहले भी धरती से टकरा चुके हैंं छोटे ग्रह (Space Rockes )

डेटा एनालिसिस के आधार पर वैज्ञानिकों ने बताया है कि कोई धूमकेतु अगर सात लाख साल में पृथ्वी से टकराता है तो इसका मतलब है कि पिछले दस लाख सालों में चार बार धरती से इनकी टक्कर हो चुकी है. और विना्श आ चुका है.

पूरे मामले पर पोलिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के एक शोधकर्ता अन्ना लोसियाक ने बताया है कि ‘यह वाकई बहुत डरावना होगा. इसका मतलब यह है कि अंतरिक्ष में बहुत सारी चट्टानें हैं जो कभी भी धरती से टकरा सकती हैं और विनाश मचा सकती हैं.’

Related Articles

Back to top button