Trending

Chhattisgarh : मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से बेटियों के विवाह की चिंता हुई दूर : श्रीमती लक्ष्मी राजवाड़े

CM Kanya Vivah Yojana : महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत सामूहिक कन्या विवाह अभनपुर क्षेत्र के ग्राम निमोरा में संपन्न हुआ। योजना अंतर्गत जिले के 56 जोड़ों का विवाह धार्मिक रीति-रिवाजों के साथ विवाह सम्पन्न कराया गया।

Rajesh Sahu Abhanpur

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती लक्ष्मी राजवाड़े, इन्द्र कुमार साहू- विधायक अभनपुर, राजेश साहू जनपद सदस्य सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों एवं आमजनों ने नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद प्रदान किया। राज्य शासन द्वारा योजना अंतर्गत 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता नव विवाहित जोड़ों को दी जाती है। सामूहिक विवाह में वधुओं को 21 हजार रूपये का चेक राशि सहित शेष राशि से श्रृंगार सामग्री और घरेलू सामग्री उपहार स्वरूप प्रदान किया गया।

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव के लिए BJP की पहली लिस्ट जारी, छत्तीसगढ़ के सभी 11 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान

सामूहिक कन्या विवाह में मौजूद महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती राजवाड़े ने नवविवाहित जोड़ों को बधाई देते हुए कहा कि राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में सभी वर्गो के लिए जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के कार्यकाल में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना शुरू किया गया था। योजना अंतर्गत जनवरी 2024 तक प्रदेश में कुल 1 लाख 14 हजार 750 जोड़ों को लाभान्वित किया गया है। समाज में वैवाहिक कार्यक्रमों में खर्च को रोकने के लिए यह योजना लाभदायक है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत 50 हजार रूपये नव विवाहित जोड़ों को दिया जाता है। इससे विवाह के समय होने वाले खर्च और जरूरी तैयारियों की चिंता दूर हो गई। जिससे कमजोर एवं गरीब परिवारों के बेटियों के विवाह में होने वाले खर्च की भी बचत हो रही है।

आपसी सामंजस्य एवं भरोसे के साथ वैवाहिक जीवन बिताएं : राजेश साहू

जनपद पंचायत अभनपुर के जनपद सदस्य राजेश साहू ने नवविवाहित जोड़ों को वैवाहिक जीवन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि विवाह का आधार विश्वास होता है। पति-पत्नी को एक-दूसरे पर विश्वास और आपसी सामंजस्य के साथ वैवाहिक जीवन बिताना चाहिए। उन्होंने वर-वधुओं को एक-दूसरे का सम्मान करते हुए परिवारों का भी मान-सम्मान बनाये रखने के लिए प्रेरित किया। (CM Kanya Vivah Yojana)

Related Articles

Back to top button